MP Employees News : सभी विभागों से जीएडी ने पूछा बेसिक कम्प्यूटर प्रशिक्षण कितने कर्मचारियों ने नहीं लिया

MP Employees News : सरकार ने बेसिक कम्प्यूटर कोर्स का प्रशिक्षण कर्मचारियो के लिए अनिवार्य कर दिया है, लेकिन अभी भी कई कर्मचारियों ने यह प्रशिक्षण पूरा नहीं किया है और इसका सर्टिफिकेट जीएडी के पास जमा नहीं कराया है।

MP Employees News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. सरकार ने बेसिक कम्प्यूटर कोर्स का प्रशिक्षण मंत्रालय में तृतीय श्रेणी और उससे उपर के कर्मचारियो के लिए अनिवार्य कर दिया है, लेकिन अभी भी कई कर्मचारियों ने यह प्रशिक्षण पूरा नहीं किया है और इसका सर्टिफिकेट जीएडी के पास जमा नहीं कराया है।

अब सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने सभी विभागों के आला अफसरों से कहा है कि प्रशिक्षण पूरा कराकर सर्टिफिकेट सामान्य प्रशासन विभाग की स्थापना शाखा में उपलब्ध कराएं। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत राज्य सरकार ने 6 जून से 10 जून और 12 सितंबर से 29 सितंबर के बीच शासकीय सेवकों के लिए लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर अंतर्गत बेसिक कम्प्यूटर कोर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया था।

इस प्रशिक्षण का एक मैन्युअल तैयार किया गया है जिसे सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाइट पर सभी विभागों के शासकीय सेवकों की सुलभता के लिए अपलोड किया गया है। प्रशिक्षण के बादअभी तक सभी सरकारी विभागों ने प्रशिक्षण पूरा करने के सर्टिफिकेट जीएडी के पास जमा नहीं कराए है।

ई-आफिस में दिक्कत

राज्य सरकार मंत्रालय में ई-आॅफिस सिस्टम शुरु करा चुकी है। लेकिन जो पुराने कर्मचारी है उनमें कम्प्यूटर का प्रशिक्षण लेने में रुचि नहीं है। इसके चलते फाइलों के ई मूवमेंट में दिक्कत आती है। इसलिए अब सरकार का जोर है कि सभी कर्मचारियों को पहले बेसिक कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाए ताकि सभी कम्प्यूटर आॅपरेट कर सके और फाइलों का मूवमेंट ई आॅफिस के जरिए ही हो सके।

Back to top button