MP News : मुख्यमंत्री चौहान ने किया बालाघाट, धार, मुरैना, भिंड और मंडला जिलों में मेडिकल कॉलेज का भूमि-पूजन

MP News : बालाघाट सहित पाँच मेडिकल कॉलेजों का भूमि-पूजन किया जिसमें धार, मुरैना, भिंड और मंडला शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय शामिल हैं। मंडला को छोड़कर प्रत्येक मेडिकल कॉलेज की लागत 268 करोड़ रूपये है ।

  • बालाघाट में स्पोर्टस कॉम्पलेक्स और लालबर्रा में नया बस स्टैंड बनाया जाएगा
  • तुसलीराम, लालवर्रा, बरवेली को नगर परिषद बनाया जाएगा
  • जो वादा करते हैं निभाते हैं : मुख्यमंत्री चौहान

Latest MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट सहित पाँच मेडिकल कॉलेजों का भूमि-पूजन किया जिसमें धार, मुरैना, भिंड और मंडला शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय शामिल हैं। मंडला को छोड़कर प्रत्येक मेडिकल कॉलेज की लागत 268 करोड़ रूपये है । मंडला मेडिकल कालेज की लागत 249 करोड़ 63 लाख रूपये है। उल्लेखनीय है कि पिछले एक महिने में खरगौन, टीकमगढ़, बुधनी और सीधी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास हुआ था।

मुख्यमंत्री आज बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्पोर्टस कॉम्पलेक्स और जनसंख्या की उपलब्धता के अनुसार तुलसीराम, लालबर्रा, बरवेली को नगर परिषद बनाया जाएगा। लालबर्रा में नया बस स्टैंड भी बनाया जाएगा। लेंगे ढेंनी का नाम बदलकर तुलसीधाम और गोहर गोंदी का नाम आनंदपुर किया जाएगा। उन्होने कहा कि जो कहते हैं उसे पूरा करते हैं। बालाघाट में मेडिकल कॉलेज बनाने का जो वादा किया था आज भूमिपूजन हो रहा है। जनता की सेवा और विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

‘मुख्यमंत्री चौहान बालाघाट में 268 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने धार, मुरैना, भिण्ड और मंडला के मेडिकल कॉलेजों का भी वर्चुअली भूमिपूजन किया। बालाघाट में लॉ कालेज का भी भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम में नर्मदा घाटी विकास मंत्री गौरी शंकर बिसेन, आयुष एवं जल संसाधन मंत्री रामकिशोर (नानो), कांवरे, मध्यप्रदेश खनिज राज्य विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल सहित जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित थे।

प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है । प्रदेश में 5 लाख किलोमीटर सड़कें बन गई हैं। 45 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा हो गई है। बच्चों के लिए सीएम राइज स्कूल खुल रहे हैं। 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जा रहे हैं। अब 60 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी लैपटॉप दिए जाएंगे। अपने क्षेत्र के स्कूल में टॉप करने वाले तीन-तीन छात्र-छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह सुविधाएं विद्यार्थियों को बेहतर पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दी जा रही हैं। बच्चे ढंग से पढ़ाई कर अपने भविष्य को सुदृढ़ बनाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत 8 हजार रुपए स्टाइपेण्ड के रूप में दिए जाएंगे। हम स्वरोजगार के लिए बढ़ावा दे रहे हैं। काम सीखने के बाद युवाओं को परमानेंट रोजगार मिल सके, इसके लिए कोशिश कर रहे हैं।

लाड़ली बहनों और किसानों को मिल रहा है योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत इस माह से 1250 रुपए हर माह दे रहे हैं। आगे यह राशि बढ़ाकर तीन हजार रुपए तक कर दी जाएगी। किसानों को सम्मान निधि, फसल बीमा योजना का लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी किसानों को 6 हजार रुपए दे रहें हैं, इतनी ही राशि राज्य सरकार दे रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जिनके पास रहने की जमीन का टुकड़ा नहीं है, उन्हें जमीन का पट्टा देकर मालिक बनाएंगे। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत पीएम आवास योजना में छूटे भाइयों- बहनों को मकान दिए जाएंगे। उज्जवला योजना की हितग्राही और लाड़ली बहनों को राज्य सरकार 450 रुपए में रसोई गैस उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि हम परिवार की तरह सरकार चला रहे हैं। मिलकर हर समस्या को हल करेंगे।

पाँच मेडिकल कॉलेजों का भूमि-पूजन

बालाघाट के साथ आज धार, मुरैना, भिंड में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का भूमि-पूजन किया गया। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज की लागत 268 करोड़ रूपये है। इसी के साथ 249 करोड़ 63 लाख रूपये की लागत से मंडला में बनने वाले शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का भी भूमि-पूजन हुआ। उल्लेखनीय है कि पिछले एक महिने में खरगौन, टीकमगढ़, बुधनी और सीधी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास हुआ था।

 

Related Articles

Back to top button