MP News : CM शिवराज ने की मैहर को 57वां जिला बनाने की घोषणा

MP News : नया जिला बनाने की घोषणा कर चुके हैं। 13 अगस्त को 53वां जिला मऊगंज अस्तित्व में आ चुका है। आज BJP की जन आशीर्वाद यात्रा मैहर पहुंची।

Latest MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मैहर को प्रदेश का 57वां जिला बनाने की घोषणा की। इससे पहले CM पांढुर्णा (छिंदवाड़ा), नागदा (उज्जैन) और पिछोर (शिवपुरी) को भी नया जिला बनाने की घोषणा कर चुके हैं। 13 अगस्त को 53वां जिला मऊगंज अस्तित्व में आ चुका है। आज BJP की जन आशीर्वाद यात्रा मैहर पहुंची। मुख्यमंत्री ने भोपाल से इसे वर्चुअली संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम मां शारदा की नगरी मैहर को जिला बनाने की प्रक्रिया आज से ही प्रारंभ कर रहे हैं। बता दें इससे पहले मऊंगज जिले का गठन कर दिया गया है। पाढुर्णा को जिला बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। शिवपुरी जिले के पिछोर को भी जिला बनाने की सीएम घोषणा कर चुके है। उज्जैन से अलग करके नागदा को भी जिला बनाने की सीएम ने घोषणा की है। इस घोषणा के बाद मैहर से विधायक नारायण त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर मैहर को जिला बनाने की मांग की थी।

 

2018 में भी किया था एलान
सीएम शिवराज ने 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले भी मैहर को जिला बनाने की घोषणा की थी। हालांकि भाजपा की सरकार नहीं बन पाने के कारण सीएम अपनी घोषणा को पूरा नहीं कर सके। इस प्रस्ताव को कांग्रेस सरकार की कैबिनेट में पास किया गया, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते शुरू नहीं हो सके। अब मुख्यमंत्री ने कार्रवाई शुरू करने की बात कही है।

जिला बनाना बड़ा चुनावी दाव
भाजपा सरकार चुनावी साल में लगातार नए-नए जिले बनाने की घोषणा कर रही है। इसे चुनाव जीतने का बड़ा दाव बताया जा रहा है। भाजपा कांग्रेस विधायकों वालों इलाकों को जिला बनाने की घोषणा कर रही है। छिंदवाड़ा जिले में आने वाले पाढुर्णा में कांग्रेस के नीलेश उइके विधायक है। पिछोर सीट पर कांग्रेस के केपी सिंह, नागदा सीट पर कांग्रेस के दिलीप गुर्जर विधायक है। मैहर सीट पर भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी है, लेकिन उन्होंने पार्टी से बगावत कर नई पार्टी बना ली है। अब मैहर को जिला बनाने को भाजपा का चुनाव जीतने का नया दांव माना जा रहा है।

सरकार की उपलब्धी बताएंगे विकास रथ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास से मंगलवार को विकास रथ: विकास किया है, विकास करेंगे को हरी झंडी दिखाकर प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए रवाना किया। यह रथ जिलों में प्रदेश सरकार के सभी वर्गों के कल्याण के लिए किए जा रहे विकास कार्यों को वीडियो फिल्म के माध्यम से प्रदर्शित करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा

रीवा संभाग में सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली मऊगंज पांच जिले शामिल हैं। सतना जिले में अभी 10 तहसील कोठी, रघुराजनगर, रामपुरबघेलान, नागौद, उचेहरा, अमरपाटन, रामनगर, मैहर, मझगवां, कोठार और बिरसिंहपुर शामिल हैं। मध्यप्रदेश में अभी 54 जिले है। मैहर जिले बनने के बाद प्रदेश का 55 वां जिला होगा।

Related Articles

Back to top button