MP Political News : आज सागर दौरे पर आएंगे पीएम मोदी दलितों को साधने, 100 करोड़ का रविदास मंदिर

MP Political News : बडतुमा में 100 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास मंदिर बनाया जाएगा। मोदी आज इस मंदिर की आधारशिला रखेंगे। शिलान्‍यास कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

MP Political News: उज्जवल प्रदेश, सागर. मध्‍य प्रदेश के सागर जिले के बडतुमा में 100 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास मंदिर बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस मंदिर की आधारशिला रखेंगे। शिलान्‍यास कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी एक रैली को भी संबोधित करेंगे। समागम में देश भर से 400 से 500 संत उपस्थित रहेंगे

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं. उससे पहले सत्तारूढ़ बीजेपी चुनावी मोड में आ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर चुनावी राज्य MP के दौरे पर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी आज (12 अगस्त) सागर पहुंचेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. सबसे पहले पीएम संत श्री रविदास स्मृति स्थल का भूमि पूजन करेंगे. उसके बाद संत शिरोमणि रविदास स्मारक का शिलान्यास करेंगे और अंत में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी पिछले 11 महीने में सातवीं बार मध्य प्रदेश के दौरे पर पहुंच रहे हैं.

बीजेपी के लिए मध्य प्रदेश की अहमियत इसी बात से अंदाजा लगाई जा सकती है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर अन्य केंद्रीय नेतृत्व से जुड़े नेता भी राज्य के दौरे पर पहुंचे हैं. पीएम मोदी ही तीन महीने में तीसरी बार राज्य में पहुंच रहे हैं. प्रदेश में 18 साल से बीजेपी का शासन है और चार बार से शिवराज सिंह चौहान राज्य के मुख्यमंत्री हैं. हालांकि, 2018 के चुनाव में बीजेपी सत्ता से बाहर हो गई थी. कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी की थी. लेकिन, 15 महीने बाद यानी मार्च 2020 में सत्ता का उलटफेर हुआ और बीजेपी की तरफ से शिवराज सिंह फिर सीएम बन गए.

100 करोड़ की लागत से बन रहा है रविदास मंदिर 

सागर में मकरोनिया के पास बड़तूमा में करीब 100 करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है. यहां एक कला संग्रहालय का निर्माण भी होगा और अगले ढाई साल में इस मंदिर के पूरा हो जाने की संभावना है. मंदिर में संत रविदास की कमल पुष्प पर विराजित प्रतिमा स्थापित होगी. दरअसल, इस समय पूरे प्रदेश में सामाजिक समरसता यात्राएं निकाली जा रही हैं. इनका समापन भी 12 अगस्त को बड़तूमा में होगा. 53 हजार गांवों से मिट्टी और 350 नदियों का जल भी यहां लाया जाएगा.

खजुराहो से बड़तूमा आएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी नई दिल्ली से खजुराहो पहुंचेंगे. दोपहर करीब 2 बजे हेलिकॉप्टर से सागर जिले के बड़तूमा क्षेत्र में आएंगे. वहां संत रविदास को समर्पित मंदिर और 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे. आधे घंटे बाद वो बड़तुमा से करीब 20 किमी दूर ढाना हवाई पट्टी के पास सार्वजनिक बैठक स्थल पर पहुंचेंगे. बीजेपी का दावा है कि प्रधानमंत्री की रैली और संत रविदास को समर्पित मंदिर के शिलान्यास समारोह में 2 लाख लोग शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में देशभर में खासकर दलित समाज के लोग बड़ी संख्या में हिस्सा लेंगे.

कार्यक्रम में 2 लाख की भीड़ आने की उम्मीद

इन दोनों कार्यक्रमों के बीच सत्तारूढ़ पार्टी की चल रही ‘समरसता (सद्भाव) यात्रा’ का समापन भी होगा. इस यात्रा को चुनावों से पहले बीजेपी द्वारा दलितों तक पहुंचने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. एमपी के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने कहा, ऐसी पांच यात्राएं 25 जुलाई को राज्य के विभिन्न हिस्सों से शुरू हुईं. यात्रा में शामिल लोग 53,000 गांवों से मुट्ठी भर मिट्टी और पवित्र नदियों समेत 315 जल निकायों से पानी ला रहे हैं. यात्रा 11 अगस्त की शाम को सागर पहुंची. रैली और शिलान्यास समारोह में 1.50 लाख से 2 लाख लोगों के आने की उम्मीद है.

दलितों को साधने में लगी है बीजेपी!

बीजेपी ने समाज के विभिन्न वर्गों, खासकर दलितों से जुड़ने के लिए यात्राएं निकाली हैं. मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 35 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं और इनमें से पिछले चुनाव में भाजपा ने 18 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस को 17 सीटें मिली थीं. एक अन्य बीजेपी नेता ने कहा कि यात्राओं का मुख्य उद्देश्य सामाजिक सद्भाव और सौहार्द को बढ़ावा देना है.

‘मैहर में भी संत रविदास का मंदिर बनवाया’

बीजेपी दलितों के बीच अपना आधार मजबूत करने की कोशिश कर रही है. कुछ समय पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने सतना जिले के मैहर शहर में 3.5 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास मंदिर का निर्माण कराया था. मध्यकालीन भारत में भक्ति आंदोलन के सबसे प्रसिद्ध शख्सियतों में से एक संत रविदास के दलित अनुयायी मध्य प्रदेश में एससी आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा हैं.

2018 में बीजेपी ने बुंदेलखंड में किया अच्छा प्रदर्शन

बीजेपी ने 2018 के चुनावों में बुंदेलखंड क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया था. इस इलाके के छह जिले सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, दमोह और पन्ना में 26 विधानसभा सीटें हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बुंदेलखंड में 15 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस को 9 सीटों पर जीत मिली थी. एक-एक सीट समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के खाते में आई थी. सागर जिले में आठ सीटें हैं. 2018 में बीजेपी ने छह और कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं थीं.

कांग्रेस का भी बुंदेलखंड पर रहा फोकस

बताते चलें कि यूपीए सरकार के समय कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस क्षेत्र का दौरा किया था. उनके दौरे के बाद बुंदेलखंड के लिए 8,000 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई थी. बुंदेलखंड का एक हिस्सा उत्तर प्रदेश में भी आता है.

11 महीने में कब कब मध्य प्रदेश आए पीएम मोदी..

– 17 सितंबर 2022: पीएम मोदी श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क आए थे. वहां उन्होंने अपने जन्मदिन पर नामीबिया से आए चीते पार्क में छोड़े थे.
– 11 अक्टूबर 2022: पीएम मोदी उज्जैन पहुंचे थे और महाकाल लोक का उद्घाटन किया था.
– 1 अप्रैल 2023: पीएम मोदी भोपाल आए थे. उन्होंने एमपी को वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी थी.
– 24 अप्रैल 2023: पीएम मोदी रीवा दौरे पर पहुंचे थे. वे  पंचायती राज सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्होंने 2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स और 7853 करोड़ रुपये की नल-जल योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया.
– 27 जून 2023: पीएम मोदी भोपाल आए थे. पांच वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी. बीजेपी कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया था.
– 1 जुलाई 2023: पीएम मोदी शहडोल जिले में पहुंचे थे. वहां पकरिया गांव में आदिवासी समाज से मिले थे. स्वयं सहायता समूहों की सदस्य महिलाओं और युवा फुटबॉल खिलाड़ियों के साथ बातचीत की थी.
– 12 अगस्त: पीएम मोदी अब सागर दौरे पर आ रहे हैं.

सागर में क्या है पूरा कार्यक्रम…

– प्रधानमंत्री मोदी सागर में संत रविदास मंदिर और विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. आमसभा को संबोधित करेंगे.
– वे दोपहर 1 बजे नई दिल्ली से खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे. दोपहर 2.15 बजे संत रविदास स्मारक पहुंचेंगे और मंदिर का भूमिपूजन एवं शिलान्यास करेंगे.
– पीएम मोदी दोपहर 3.15 बजे सागर के ढाना में राष्ट्र को समर्पित विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण एवं आमसभा को संबोधित करेंगे.
– प्रधानमंत्री ढाना से खजुराहो होते हुए शाम 5.35 बजे नई दिल्ली रवाना होंगे.

Show More

Related Articles

Back to top button