MP Weather: भोपाल में पारा 44 डिग्री के पार

MP Weather News: प्रदेश में भोपाल सहित कई अन्य शहर भी लू की चपेट में आ सकते है। बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान के असर से मप्र के पूर्वी हिस्सों में गर्मी से मामूली राहत।

MP Weather News: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है और नौतपा (25 जून से दो जून तक का समय) के दूसरे दिन रविवार को भी सुबह से ही धूप ने अपने तेवर तीखे कर दिए हैं। भोपाल में तो सुबह 11:30 बजे ही पारा 41.6 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। जबकि भोपाल में दोपहर 3 बजे पारा 44 डिग्री पार कर चुका है। जबकि खंडवा, खरगोन, रतलाम, राजगढ़ में भी लू चल सकती है।

शनिवार को नौतपा के पहले दिन भोपाल में दिन का तापमान 42.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो पिछले दिन के अधिकतम तापमान (43.7) के मुकाबले 0.8 डिग्री सेल्सियस कम, लेकिन सामान्य से 1.7 डिग्री अधिक रहा। वहीं रविवार को भोपाल में न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

खास बात है कि भोपाल में पिछले एक हफ्ते से दिन का पारा 41 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। विगत गुरुवार को पारा 44.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। वहीं 31.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात सबसे गर्म रही। भीषण गर्मी के इस दौर में फिलहाल दिन और रात का पारा लगातार सामान्य से ऊपर बना हुआ है।

मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्से तप रहे

वहीं, प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। शनिवार को सर्वाधिक के चार जिलों राजगढ़, खंडवा, खरगोन और रतलाम में अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे अधिक दर्ज किया गया। प्रदेश में शनिवार को मौसम केंद्र ने प्रदेश के 32 जिलों में लू चलने का आरेंज और यलो अलर्ट जारी किया।

Also Read: भारतीय ज्योतिष ने की भविष्यवाणी, 25 दिन बाद होगा तृतीय विश्व यूद्ध !

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान रेमल के प्रभाव से ऊपर के स्तर पर हवाओं का रुख पूर्वी होने लगा है। इससे पूर्वी मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी से कुछ राहत बनी हुई है। रविवार को प्रदेश के कई शहरों में अधिकतम तापमान 41 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

इन इलाकों में वेदर सिस्टम सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

Also Read: Railway Luggage Rules: अब ट्रेन में सिर्फ 70 किग्रा सामान ही ले जा सकते है साथ, जानें नियम

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि राजस्थान, गुजरात में भीषण गर्मी पड़ रही है। वहां से लगातार आ रही गर्म हवाओं के कारण मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। कुछ शहर लू की चपेट में हैं। इस तरह की स्थिति अभी दो-तीन दिन तक बनी रह सकती है। उधर बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान रेमल सुमुद्र के रास्ते उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ है। रेमल के और तीव्र होने के साथ रविवार-सोमवार की दरमियानी रात को गंगासागर और बांग्लादेश के बीच टकराने की संभावना है।

मुंह में बिजली के तार डाल चैक कराया बॉडी का करंट, देखें वायरल वीडियो

Related Articles

Back to top button