मांडू में टूरिस्ट के लिए मिट्टी से मड हाउस तैयार

धार
 मध्य प्रदेश के धार जिले में प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस मांडू में प्रसिद्ध जीवाश्म से जुड़े डायनासोर फॉसिल्स पार्क में एक और नवाचार किया जा रहा है। मांडू के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन मांडू की मिट्टी से मड हाउस तैयार करा है। यह मड हाउस पर्यटकों को आकर्षित करेगा।

मांडू आने वाले सैलानी जल्द ही हसीन वादियों के बीच मांडू के डायनासोर फॉसिल पार्क परिसर में मड हाउस में रुककर प्रकृति का लुत्फ उठा सकेंगे। मड हाउस में सैलानियों को खेत-खलिहान, मिट्टी के घर, स्वच्छ वातावरण, वन्य जीव और हरियाली का नजारा देखने को मिलेगा। जिला प्रशासन का दावा है कि प्रकृति आधारित पर्यटन के साथ ही स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए दरवाजे भी खुलेंगे।

इंजीनियर वीरेंद्र खंडे ने कहा कि कोई भी चीज बाहरी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होती है। आरसीसी से निर्मित आलीशान भवन, शहरों के अलावा गांव में देखने को मिल जाते हैं, लेकिन इस तरह का मड हाउस दुर्लभ रूप में देखने को मिलेगा।कलेक्टर पंकज जैन ने बताया कि मड हाउस का एक कॉम्‍प्लेक्स बनेगा, जिसमें मिट्टी के आवास, कॉन्फ्रेंस हॉल, कैफेटेरिया भी बनाएंगे। अंतरराष्ट्रीय मानक स्तर पर यह हाउस बनाया है, मांडू आने वाले देश-विदेश के अधिक से अधिक पर्यटक आएं और मड हाउस नैसर्गिक रूप से रहने का आनंद ले सकें।

Related Articles

Back to top button