आज शाम प्रदेश के 18 जिलों में नगरीय निकायों के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी

 भोपाल
 मध्य प्रदेश के 18 जिलों में 46 नगरीय निकायों के चुनाव के लिए आज सोमवार को अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन पत्र जमा होने लगेंगे। मतदान 27 सितंबर को सुबह सात से शाम पांच बजे तक होगा। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का निर्वाचन अप्रत्यक्ष प्रणाली यानी पार्षदों के बीच से होगा। कांग्रेस ने चुनाव के लिए प्रत्याशी चयन समिति का गठन कर दिया है। इसमें जिला इकाई के अध्यक्ष सहित विधायक, पूर्व विधायक और स्थानीय वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया है। संगठन ने निर्देश दिए हैं कि सहमति बनाकर प्रत्याशी का चयन किया जाए और एक नाम ही प्रस्तावित किए जाए। उधर, भाजपा ने भी जिला प्रभारियों को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

दो चरण में राज्य निर्वाचन आयोग 347 नगरीय निकायों का चुनाव करा चुका है। इस चरण में उन 46 नगर पालिका और नगर परिषद के चुनाव कराए जा रहे हैं, जिनका कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो रहा है या फिर नवगठित हैं। प्रदेश कांग्रेस ने सभी 18 जिला कांग्रेस के अध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रत्याशी चयन में आम सहमति बनाने का प्रयास करें। इसके लिए जिला और शहर कांग्रेस अध्यक्ष की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है।

इसमें संबंधित क्षेत्र के विधायक के साथ 2019 के लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी, 2018 के विधानसभा चुनाव के प्रत्याशी, नगर पालिका व नगर परिषद के अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष, कांग्रेस के सहयोगी संगठनों के अध्यक्ष और प्रदेश कांग्रेस के जिला प्रभारी व सह प्रभारी को सदस्य बनाया है। समिति स्थानीय स्तर पर विचार-विमर्श करके प्रत्याशी चयन करेगी और एक नाम प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजेगी।

प्रदेश स्तर से सहमति मिलने के बाद स्थानीय स्तर पर अधिकृत प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी। संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष चंद्रप्रभाष शेखर ने बताया कि तीन-चार दिन में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उधर, प्रदेश भाजपा ने भी जिला इकाई और प्रभारियों को चुनाव की तैयारियों में जुटने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि पहले दो चरणों के चुनाव में भाजपा को 287 नगरीय निकायों में विजय प्राप्त हुई है। जबकि, कांग्रेस को 54 स्थानों पर सफलता मिली थी।

इन जिलों के निकायों के होंगे चुनाव

सागर, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल, रायसेन, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, आलीराजपुर, झाबुआ और रतलाम।

Related Articles

Back to top button