अब प्रदेश पुलिस के बेड़े में शामिल होंगे अत्याधुनिक दंगा नियंत्रक वाहन

Riot Control Vehicle : अब जल्द ही मध्यप्रदेश पुलिस के बेड़े में दंगा नियंत्रित करने वाले वाहनों की संख्या बढ़ने जा रही है। इन सभी वाहनों के आने के बाद तय किया जाएगा कि इन्हें किन-किन जिलों में भेजना है।

Riot Control Vehicle : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. अब जल्द ही मध्यप्रदेश पुलिस के बेड़े में दंगा नियंत्रित करने वाले वाहनों की संख्या बढ़ने जा रही है। इन सभी वाहनों के आने के बाद तय किया जाएगा कि इन्हें किन-किन जिलों में भेजना है। खरगौन में हुए दंगें और कुछ शहरों में बनी ऐसी स्थिति को देखते हुए अब दंगा नियंत्रित करने के लिए आधुनिक संसाधन जुटाने पर जोर दिया जा रहा है।

प्रदेश पुलिस में अब दंगों की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए दस और वाहन खरीदें जाएंगे। ऐसा माना जा रहा है कि खरगौन में हुए दंगों के बाद प्रदेश पुलिस ने दंगों और कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए संसाधनों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके चलते प्रदेश पुलिस में एंटी रॉयट व्हीकलस की संख्या बढ़ाई जा रही है। प्रदेश पुलिस इस तरह के 10 वाहनों को खरीदने जा रही है। इसका प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से होंगे लैस

यह वाहन आधुनिक संसाधनों से लैस होंगे। इसमें चार आईपी कैमरे होंगे। इनके स्टोरेज के लिए 8जीबी लोकल स्टोरेज होगी। इसके साथ ही एलडीडी या टीएफटी डीसप्ले भी होगा। इसके अलावा वाहन में जीपीएस सिस्टम भी होगा। जो मोबाइल और कम्प्यूटर से भी कनेक्ट हो सके। इसके साथ ही इस वाहन में फायरिंग पाइंटस भी देना होंगे। चारों तरह फायरिंग पाइंटस होना चाहिए।

वहीं आंसू गैस के गोलू रखने के लिए भी इसमें सुरक्षित जगह चाहिए। साथ ही गोलों को लोड करने के लिए भी जगह इसमें होगी। वहीं छत पर दो हैच भी इस वाहन में होंगे। हैच अंदर से खोलने और बंद करने की व्यवस्था इसमें होगी। वहीं पथराव और पानी से भी इसमें बचाव हो सके, इतनी मजबूती से इस वाहन का बनाया जाएगा। माना जा रहा है कि नए साल में ये सभी वाहन पुलिस को मिल जाएंगे।

Back to top button