ब्लैक स्पॉट्स के रिमूवल पर दें ध्यान : एसीएस डॉ. राजौरा

भोपाल

अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा ने ब्लैक स्पॉट्स के रिमूवल पर ध्यान देने के निर्देश दिये। वे मंत्रालय में आज राज्य सड़क सुरक्षा क्रियान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। डॉ. राजौरा ने जन-जागृति में जन-प्रतिनधियों का सहयोग लेने को भी कहा है।

एसीएस डॉ. राजौरा ने सड़क को सुरक्षित बनाने के लिये सभी आवश्यक कार्यों को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये। उन्होंने दुर्घटना होने पर गोल्डन ऑवर में घायलों को सहायता पहुँचाने वाले अधिक से अधिक गुड सेमेरिटन को पुरस्कृत करने के निर्देश दिये। डॉ. राजौरा ने कहा कि इंटीग्रेटेड ट्रेफिक मेनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) को और अधिक बेहतर बनाने के लिये अधिकारियों के दल को दिल्ली-बैंगलुरु में जाकर आईटीएमएस मॉडल का अध्ययन करने के निर्देश दिये। डॉ. राजौरा ने कहा कि निश्चित ही इससे हमें लाभ होगा। अध्ययन दल में पीटीआरआई, स्मार्ट सिटी और नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारी होंगे।

परिवहन आयुक्त संजय कुमार झा ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार प्रदेश में भी चालानी राशि में वृद्धि किये जाने की अधिसूचना शीघ्र ही जारी की जायेगी। शीघ्र ही प्रदेश में सभी वाहनों पर व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस (व्हीएलटीडी) और पैनिक बटन लगाने की कार्यवाही शुरू की जायेगी। एडीजी पीटीआरआई जी. जनार्दन ने बताया कि आई-रेड एप में दुर्घटनाओं की प्रविष्टि करने में मध्यप्रदेश अव्वल नम्बर पर है। सड़क सुरक्षा संबंधी नोडल एजेंसियों के अधिकारी मौजूद थे।

 

Related Articles

Back to top button