पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने आष्टा में ऊर्जीकृत किया अतिरिक्त 315 एमव्हीए क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर

  • प्रदेश को सेंटर ग्रिड से प्राप्त हो सकेगी अधिक मात्रा में बिजली

भोपाल
मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने प्रदेश में बढ़ते लोड के मद्देनजर 400 केव्ही सबस्टेशन आष्टा में 315 एमव्हीए क्षमता का अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। गत दिवस इस पावर ट्रांसफार्मर को सफलतापूर्वक ऊर्जीकृत किया गया। म.प्र.पावर ट्रांसमिशन कंपनी के मुख्य अभियंता अतुल जोशी ने बताया कि इस 400/220 केव्ही वोल्टेज लेवल के 315 एमव्हीए क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर के उर्जीकृत होने से भोपाल, उज्जैन और इंदौर सहित संपूर्ण मालवा की पारेषण क्षमता को मजबूती मिलेगी। इस ट्रांसफार्मर के ऊर्जीकरण होने से मध्यप्रदेश, सेंटर ग्रिड से अधिक मात्रा में पावर प्राप्त कर सकेगा। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने इस उपलब्धि पर मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कम्पनी के पूरे स्टॉफ को बधाई दी है।

पूर्व में सिहोर जिले का लोड बढ़ने से जैतपुरा (इंदौर), भोपाल आदि से विद्युत पारेषण हुआ करता था। अब इसकी आपूर्ती आष्टा से ही हो जाया करेगी। इस अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की स्थापना से जैतपुरा (इंदौर) देवास, चापड़ा, शुजालपुर, मुगलिया छाप क्षेत्रों में भी भरोसेमंद विद्युत का पारेषण होगा। इससे कृषि एवं घरेलू उपभोक्ताओं को गुणवत्ता पूर्ण विद्युत उचित वोल्टेज पर प्राप्त हो सकेगी।

संपूर्ण मालवा क्षेत्र की पारेषण विश्वसनीयता में बढ़ोत्तरी
इस नये 315 एमव्हीए के .पावर ट्रांसफार्मर के उर्जीकृत होने से संपूर्ण मालवा क्षेत्र की पारेषण क्षमता एवं विश्वसनीयता में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुई है। अब सिहोर जिले की कुल ट्रांसफारमेशन कैपेसिटी बढ़कर 2251 एमव्हीए की हो गई है।

सिहोर जिले में म.प्र.पावर ट्रांसमिशन कंपनी अपने 10 अति उच्चदाब सबस्टेशनों से विद्युत पारेषण करती है। इसमें 400 के व्ही का एक सबस्टेशन आष्टा, 220 के व्ही का एक सबस्टेशन बुधनी तथा 132 के व्ही के 8 सबस्टेशन आष्टा, सिहोर, शाहगंज, इच्छावर, श्यामपुर, विलकिसगंज, गोपालपुर एवं नसरूल्लागंज शामिल है।

Related Articles

Back to top button