ग्रामोदय मेले की तैयारियों का चित्रकूट में शुभारम्भ

भोपाल

भारतरत्न नानाजी देशमुख की जयंती पर दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा मध्यप्रदेश शासन के सहयोग से चित्रकूट में ग्रामोदय मेला एवं सांस्कृतिक शरदोत्सव 9 से 12 अक्टूबर तक होगा। दीनदयाल परिसर चित्रकूट में लगने वाले विशाल ग्रामोदय मेले के लिए सोमवार को भूमि-पूजन एवं कार्यालय का उद्घाटन संस्थान के पदाधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों ने किया।

ग्रामोदय मेले में प्रदेश के सभी जिलों से "एक जिला एक उत्पाद" को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा देश की विरासत, प्रगति एवं विकास पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। मेले में भारत सरकार, प्रदेश सरकार, निजी क्षेत्र के विभिन्न विभागों एवं लघु-कुटीर उद्योगों द्वारा आमजन के लिये ग्रामीण भारत प्रदर्शनी लगाई जा रही है। सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के साथ फूड कार्नर, मनोरंजन, खादी ग्रामोद्योग के उत्पादों का स्टाल मेले में आकर्षण का केन्द्र रहेगें। इस दौरान बायर-सेलर मीट भी होगी।

इस दौरान कृषि की आधुनिक तकनीकी का प्रदर्शन, विभिन्न विषयों पर सेमीनार, आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा तथा योग से सम्बन्धित विशेषताओं का प्रदर्शन होगा। विभिन्न प्रतियोगिताएँ निबंध, प्रश्नोत्तरी, तात्कालिक भाषण, चित्रकला, पाककला, मेहदी, रंगोली, स्वस्थ पशु प्रतियोगिता आयोजित किये जाएंगे। चार दिवसीय मेला का आयोजन दीनदयाल परिसर चित्रकूट में किया जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button