प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्जैन में किया महाकाल लोक का लोकार्पण

उज्जैन  
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महाकाल लोक के नंदी द्वार पर पहुंचकर लोकार्पण किया। उन्होंने वहां मौजूद सभी संतों को प्रणाम किया। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में षोपडषोपचार पूजन किया और गर्भगृह में बैठकर ही जाप किया। प्रधानमंत्री बाहर आए और फिर नंदी जी के पास बैठकर प्रार्थना की। मंदिर में पुजारी ने प्रधानमंत्री को रुद्राक्ष की माला पहनाई, मंत्रोच्चार के साथ त्रिपुड लगाया। महाकाल लोक लोकार्पण का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे उज्जैन में मौजूद लोगों में उत्साह बढ़ रहा है। 
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नंदी द्वारा पर पहुंचकर महाकाल लोक का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने रिमोट से रक्षासूत्र से बनाए गए शिवलिंग का पर्दा हटाया। इसके बाद प्रधानमंत्री राज्यपाल और सीएम के साथ वाहन में बैठे और महाकाल लोक को देखने के लिए पहुंचे।
महाकाल लोक का लोकार्पण करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, संतों को किया प्रणाम, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाकाल मंदिर में पूजन करने के दान पेटी में भेंट की राशि, प्रधानमंत्री ने महाकाल मंदिर में नंदी जी के पास बैठकर की प्रार्थना।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाकाल मंदिर में किया जाप
प्रधानमंत्री मोदी गर्भगृह में मंत्र जाप कर रहे हैं। रुद्राक्ष की माला हाथ में है। मंदिर के प्रमुख पुजारी घनश्याम जी ने पूजा कराई है। राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया नंदीहाल में बैठकर दर्शन कर रहे हैं। पुजारियों की ओर से प्रधानमंत्री मोदी को अंग वस्त्र पहनाया गया। गले में भगवा दुपट्टा डाले भगवान महाकाल की परिक्रमा की। पहले कार्यक्रम था कि नंदी हाल में ध्यान लगाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, किंतु वह गर्भगृह में ही माला जाप कर रहे हैं व ध्यान मुद्रा में बैठे हैं। कुछ देर में पीएम महाकाल लोक के लिए रवाना होंगे।

Related Articles

Back to top button