रेलवे ने चित्रकूट एक्सप्रेस को तीन दिन के लिए किया रद्द

जबलपुर
 जबलपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली एक मात्र ट्रेन चित्रकूट एक्सप्रेस को रेलवे ने तीन दिन रद्द करने का निर्णय लिया है। इसकी वजह झांसी मंडल के पटरियां की मरम्मत का काम होना बताया है। दिक्कत यह है कि जबलपुर से लखनऊ जाने वाली इस ट्रेन को रद करने के बाद तीन दिन जबलपुर से लखनऊ के बीच रेल संपर्क नहीं हो सकेगा। यात्रियों को जबलपुर से लखनऊ जाने और वहां से आने के लिए सड़क के रास्ते ही आना होगा। रेलवे ने जबलपुर-लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस 13, 14 और 15 जुलाई को रद की गई है वहीं लखनऊ से जबलपुर आने वाली ट्रेन 12,13 और 14 जुलाई को रद रहेगा। इस दौरान ट्रेन में सफर करने वाले लगभग पांच हजार यात्रियों की टिकट रद हो गई है। रेलवे अब इन्हें टिकट का सौ फीसदी पैसा रिफंड करेगा।

विकल्पिक ट्रेन न होने से बढ़ी परेशानी

जबलपुर से लखनऊ के बीच रेल संपर्क को जोड़ने वाली यह एक मात्र ट्रेन है। इसे भी रेलवे ने तीन दिन के लिए रद किया है। जबलपुर से लखनऊ जाने और आने वालों के लिए बस की सुविधा भी नहीं है। यही वजह है कि अब लोगों को तीन दिन आने-जाने के लिए निजी वाहन का ही उपयोग करना होगा। दरअसल इस रूट पर यात्रियों की अधिक संख्या होने के बाद भी रेलवे ने दूसरी ट्रेन नहीं चलाई। इसको लेकर कई बार सामाजिक संगठन और आम जनों ने इस रूट पर एक और ट्रेन चलाने की मांग कई बार उठाई, लेकिन मांग पूरी नहीं हुई। हर बार रेलवे ने रूट खाली न होने की वजह से ट्रेन न चलाने की बात कही।

चार माह से लगातार रद हो रही अंबिकापुर

चित्रकूट के साथ जबलपुर रेलव मंडल ने एक बार फिर जबलपुर से अंबिकापुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी को रद कर दिया है। यह ट्रेन पिछले चार माह से लगातार रद की जा रही है। हर बार इसे पटरियों की मरम्मत के नाम पर रद कर दिया जाता है, जबकि इस रूट पर यह एक मात्र ट्रेन है। इस ट्रेन के न चलने की वजह से पिछले चार माह से जबलपुर से अंबिकापुर के बीच रेल संपर्क टूटा हुआ है। जबलपुर मंडल ने अंबिकापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस को 24 जून से 9 जुलाई तक के लिए रद्द कर दिया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group