Rain in Bhopal: 57 साल में तीसरी बार अक्‍टूबर में खुला भदभदा डैम का गेट

Bhopal / सीहोर में हुई तेज Rain से कोलांस नदी उफान पर। भोपाल में भी झमाझम वर्षा। बड़े तालाब का जलस्‍तर बढ़ा। मंगलवार रात करीब साढ़े ग्‍यारह बजे भदभदा डैम का एक गेट खोला गया। रात 12 बजे कलियासोत डैम के दो गेट खोले गए।

भोपाल
rain in bhopal today : भोपाल और सीहोर जिले के आसपास गुरुवार देर रात हुई बारिश की वजह से बड़े तालाब का जलस्तर फुल टैंक लेवल तक पहुंच गया। इसके बाद देर रात भदभदा का एक और कलियासोत डैम के दो गेट खोले गए। बता दें कि 57 साल के इतिहास में यह तीसरा मौका है, जब अक्टूबर महीने में तेज बरसात की वजह से भदभदा के गेट खोलने की नौबत आई है।

नगर निगम के सहायक अभियंता अजय सिंह सोलंकी ने बताया कि भदभदा डैम का निर्माण वर्ष 1965 में किया गया था। यह तीसरा मौका है, जब अक्टूबर महीने में भदभदा डैम का एक गेट खोला गया है। इससे पहले वर्ष 2003 और 2019 में अक्टूबर महीने में भदभदा के गेट खोले गए थे। उन्होंने बताया कि बुधवार और गुरुवार को हुई तेज बरसात की वजह से कोलांस नदी का जलस्‍तर तेजी से बढ़ा। कोलांस में उफान की वजह से निरंतर बड़े तालाब का जलस्तर बढ़ रहा था। रात करीब 11:30 बजे बड़े तालाब का जलस्तर फुल टैंक लेवल पर पहुंचने पर भदभदा डेम का एक गेट खोला गया। इसका पानी जब कलियासोत डैम में पहुंचा तो उसका जलस्तर भी बढ़ा1 इस वजह से इस कलियासोत डैम के दो गेट रात 12:00 बजे खोले गए।

निचली बस्तियों में पानी भरने की शिकायत

राजधानी में गुरुवार दोपहर से हुई तेज बारिश की वजह से भेल, कोलार, नरेला और करोंद समेत पुराने शहर के कुछ क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति भी बनी। ड्रेनेज सिस्टम चोक होने की वजह से लोगों के घरों में भी पानी भर गया। हालांकि किसी बड़ी दुर्घटना या नुकसान की सूचना नहीं प्राप्त हुई है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group