Raisen News : सेना झण्डा निधि में अंशदान देकर करें गौरव का अनुभव

Raisen News : सशस्त्र सेना झण्डा दिवस, प्रति वर्ष हमें ऐसा स्वर्णिम अवसर प्रदान करता है जब हम भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके परिवारों के कल्याण के लिए आर्थिक सहयोग देकर गौरव का अनुभव कर सकते हैं।

आदित्य रघुवंशी, उज्जवल प्रदेश, रायसेन.
Raisen News : प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 07 से 13 दिसम्बर तक सशस्त्र सेना झण्डा दिवस सप्ताह मनाया जाएगा। सशस्त्र सेना झण्डा दिवस, प्रति वर्ष हमें ऐसा स्वर्णिम अवसर प्रदान करता है जब हम भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके परिवारों के कल्याण के लिए उदारतापूर्वक आर्थिक सहयोग देकर सेना की त्याग और सेवा की उत्कृष्ट परम्परा के सहयोगी बनने के लिए गौरव का अनुभव कर सकते हैं।

यह बात कलेक्टर अरविन्द कुमार दुबे ने जिले के नागरिकों से जिला सशस्त्र सेना झण्डा निधि में अंशदान देकर सहयोग करने की अपील करते हुए कही। इसके साथ ही उन्होंने सभी जिला अधिकारियों, कार्यालय प्रमुखों को भी सशस्त्र सेना झण्डा निधि में सहयोग राशि जमा कराने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर दुबे ने कहा कि झण्डा दिवस निधि में दान की गई राशि आयकर अधिनियम-1961 की धारा-297 (2)(क) के अन्तर्गत आयकर से मुक्त है। यह राशि चैक या बैंक ड्राफ्ट के जरिये ‘‘जिला सशस्त्र सेना झण्डा दिवस निधि भोपाल‘‘ के नाम से बनवाकर अथवा कलेक्टर कार्यालय रायसेन में स्थापित सीसीबी की बैंक ब्रांच में संधारित खाता क्रमांक 165003040798 में राशि जमा कराई जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि सशस्त्र सेना झण्डा दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य भारतीय शस्त्र सेनाओं के जो जवान देश की रक्षा करते हुए शहीद हो गए हैं उनका पुण्य स्मरण करना तथा सैनिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के लिए धनराशि एकत्र करना हैं। इस धनराशि का उपयोग शहीद सैनिकों के आश्रित परिजनों, विकलांग सैनिक, भूतपूर्व सैनिक को उपचार, छात्रवृत्ति, स्वरोजगार, सिलाई, कड़ाई एवं अन्य तरह से आर्थिक सहायता के लिए किया जाता है।

भारतीय सैनिक युद्ध तथा शांति के समय एक सजग प्रहरी की तरह सेवाएं देते हैं। वे देश को जल, थल तथा वायु में बहुत की कठिन परिस्थितियों तथा मुश्किल क्षणों में हर समय देश की सीमा की रक्षा करते हैं एवं भारत की अर्थव्यवस्था तथा भव्यता की रक्षा करने के लिए तत्पर रहते हैं। अपनी अमूल्य सेवाओं के द्वारा बाढ़, भूकंप, तूफान तथा प्राकृतिक विपदाओं के समय देश की सहायता करते हैं। इस तरह सैनिक देश की रक्षा तथा सुरक्षा में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group