Raisen News : राजेश कौल बोले – 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक युवा का नाम मतदाता सूची में हो दर्ज

Raisen News : मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 कार्यक्रम के संबंध में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

आदित्य रघुवंशी, उज्जवल प्रदेश, रायसेन.
Raisen News : जिले में चलाए जा रहे मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 कार्यक्रम के संबंध में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अरविंद दुबे, पुलिस अधीक्षक विकास शहवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद, राजनैतिक दलों के पदाधिकारी तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कौल ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि राजनैतिक दलों द्वारा बूथ लेवल एजेंट बीएलए नियुक्त किए जाते हैं, जिनका मतदाताओं से सीधा सम्पर्क होता है। कार्यक्रम की सफलता के लिए इनकी सक्रियता भी जरूरी होती है।

उन्होंने कहा कि बीएलए अपने मतदान केन्द्र क्षेत्र में सभी को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं तथा उनकी मतदाताओं से सतत् सम्पर्क भी होता है। मतदाता सूची की शुद्धता के लिए जरूरी है कि 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज हो। साथ ही ऐसे नाम भी मतदाता सूची में ना जुड़े हो जिनकी मृत्यु हो गई है या वह कहीं ओर रहने लगे हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 कार्यक्रम के तहत बीएलओ द्वारा अपने मतदान केन्द्र पर बैठकर आवेदन लिए जा रहे हैं तथा घर-घर दस्तक भी दी जा रही है।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कौल ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने, हटाने या संशोधन कराने की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया गया है। अब मतदाता घर बैठे ही स्वयं वोटर हेल्प लाईन एप या वेबसाईट पर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने, हटाने, संशोधन कराने सहित अन्य जानकारी हेतु ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है।

उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा वर्ष में चार तिथियां निर्धारित की गई हैं, जिनमें नवीन मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के पहले भी युवा, मतदात सूची में नाम दर्ज कराने हेतु अग्रिम आवेदन कर सकते हैं। इन युवा मतदाताओं का नाम 18 वर्ष की आयु पूर्ण होते ही मतदाता सूची में जुड़ जाता है।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, हटवाने या संशोधन कराने में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर टोल फ्री नम्बर- 1950 पर कॉल कर सकते हैं। उन्होंने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के ओर अधिक बेहतर क्रियान्वयन, मतदाता सूची की शुद्धता तथा जेण्डर रेशो बढ़ाने हेतु सुझाव मांगे गए, जिस पर अपने पदाधिकारियों द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए गए।

सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र कौल ने बैठक में सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। कौल ने कहा कि उनके द्वारा जिले के मतदान केन्द्रों का भी भ्रमण किया गया, जहां बीएलओ उपस्थित पाए गए।

बीएलओ मेहनत से काम कर रहे हैं, कार्यक्रम के सुचारू क्रियान्वयन हेतु और अधिक सक्रियता और लगन से काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से कहा कि बीएलओ को आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण दिया जाए। साथ ही सुपरवाइजरों को भी सक्रियता के साथ काम करने हेतु निर्देशित करें।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कौल ने निर्देश दिए कि बीएलओ प्राप्त होने वाले आवेदनों को उसी दिन एप पर अपलोड करें, आवेदन लंबित ना रहें। यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ के पास आईडी कार्य अनिवार्य रूप से उपलब्ध होना चाहिए। इसके अतिरिक्त कौल ने जेण्डर रेशों की जानकारी लेते हुए कहा कि मतदाता सूची में सभी महिलाओं के नाम दर्ज हो, यह निर्धारित करें। बैठक में जिले के सभी अनुभागों से सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group