Raisen News : कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय गौ-संवर्धन बोर्ड की बैठक सम्पन्न

आदित्य रघुवंशी, उज्जवल प्रदेश, रायसेन.
Raisen News : कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय गौ-संवर्धन बोर्ड की बैठक कलेक्टर श्री अरविंद दुबे की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उन्होंने जिले में संचालित गौशालाओं तथा उनमें रह रहे गौवंश की जानकारी लेते हुए कहा कि गौशालाओं का सुचारू रूप से संचालन किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को गौशालाओं का सतत् निरीक्षण करने तथा पानी, विद्युत, पशुओं के लिए चारा सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री दुबे ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा अभियान के तहत निर्माणाधीन गौशालाओं की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्य माह फरवरी 2023 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। साथ ही गुणवत्ता का भी ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन गौशालाओं का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है, उनमें सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए गौवंश को रखा जाए तथा स्वसहायता समूहों के माध्यम से गौशालाओं का संचालन कराया जाए।

साथ ही गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु गोबर तथा गौमूत्र से गौकाष्ठ सहित उत्पादन बनाए जाने के संबंध में भी चर्चा करते हुए दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा, उप संचालक डॉ प्रमोद अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button