सागर:बंजारा बस्ती में पुलिस ने 10000लीटर महुआ लहान पकड़ा

सागर

सागर जिले में अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ पुलिस विभाग कार्रवाई कर रहा है। इसी के चलते जिले के 4 थानों की पुलिस ने ग्राम बसारी में बंजारा बस्ती में छापामार कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान टीम ने बंजारा बस्ती से करीब 10 हजार लीटर महुआ लहान जब्त किया है। वहीं कच्ची हाथभट्‌टी की शराब भी मिली है। महुआ लहान के सैंपल लेने के बाद मौके पर ही नष्ट कराया गया है।

दरअसल, खिमलासा थाना क्षेत्र के ग्राम बसारी में बड़े स्तर पर अवैध रूप से शराब बनाए जाने की मुखबिर से सूचना मिली थी। जानकारी मिलते ही एसपी तरुण नायक ने खिमलासा थाना, आगासौद, बीना और महिला डेस्क प्रभारी की टीम बनाकर कार्रवाई के लिए रवाना की। कार्रवाई टीम में 30 से अधिक पुलिस अधिकारी व जवान शामिल थे। टीम ने बसारी पहुंचकर बंजारा बस्ती में दबिश दी। चेकिंग की तो वहां का नजारा देख पुलिस दंग रह गई। आरोपियों के घरों के आंगन और बाड़े में 100 लीटर से लेकर 200 लीटर तक के ड्रम जमीन में गड़े थे। जिनमें शराब बनाने में उपयोग होने वाला महुआ लहान भरा हुआ था।

बड़ी मात्रा में महुआ लहान मिलने पर पुलिस टीम ने कुछ ड्रम जमीन से बाहर निकाले और महुआ लहान नष्ट किया। वहीं कुछ ड्रमों को जमीन में ही नष्ट कर दिया गया। अचानक हुई पुलिस की कार्रवाई देख गांव में हड़कंप मचा रहा। मामले में खिमलासा थाने में अवैध शराब बनाने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है।

खुदी मिट्‌टी देख हुआ संदेह, लकड़ी हटाई तो मिला महुआ लहान
कार्रवाई के दौरान पुलिस टीम गांव में अवैध शराब की सर्चिंग कर रही थी। कुछ स्थानों पर जमीन की मिट्‌टी खुदी हुई दिखी। वहीं जगह पर लकड़ी और पत्थर रखे हुए थे। खुदी हुई नई मिट्‌टी देख पुलिस को संदेह हुआ और जैसे ही मिट्‌टी हटाकर देखा तो उसके नीचे महुआ लहान से भरा हुआ ड्रम मिला। जिसके बाद पुलिस ने कई स्थानों से जमीन में गड़े महुआ लहान से भरे ड्रम बरामद किए।

रोज शराब बनाकर बेचते थे आरोपी
बीना-खिमलासा मार्ग पर स्थित ग्राम बसारी में बंजारा बस्ती है। जहां रहने वाले कुछ लोग अवैध रूप से शराब बनाकर बेचने का काम कर रहे थे। आरोपी रोजाना हाथभट्‌टी की कच्ची शराब बनाते थे और रोज बेचा करते थे। शराब बनाने के लिए ही उन्होंने बड़ी मात्रा में महुआ लहान जमीन के अंदर छिपाकर रखा था। जिसे पुलिस ने पकड़कर नष्ट कराया है।

Related Articles

Back to top button