बच्चों में नशे के सेवन पर सख्त बाल अधिकार संरक्षण आयोग

भोपाल
प्रदोश् में बच्चों में नशीली दवाओं के सेवन और मादक द्रव्यों के सेवन तथ अवैध तस्करी को लेकर मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर इसपर अपनी नाराजगी का इजहार करते हुए इस पर सख्ती से रोक लगाने को कहा है।

आयोग का पत्र मिलने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से इस संबंध में जानकारी मांगी है। राज्य शिक्षा केन्द्र ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना अधिकारियों से इसके लिए निर्धारित प्रारुप में अविलंब जानकारी भेजने को कहा है। सभी जिलों को कहा गया है कि स्कूलों में नशीली दवाओं और मादक द्रव्यों के सेवन को रोकने के संबंध में क्या कार्यवाही की गई है। स्कूलों के आसपास ऐसी वस्तुओं की बिक्री तो नहीं हो रही है। यदि हो रही है तो इसे रोकने के लिए स्थानीय और जिला पुलिस को कब शिकायत की, जानकारी प्रशासन को भेजकर इसे रोकने की दिशा में कदम उठाने के लिए क्या-क्या कार्यवाही की गई। पुलिस और प्रशासन द्वारा इस दिशा में उठाए गए कदम की जानकारी।

नशीली वस्तुओं की बिक्री होंने की कोई और जानकारी हो तो उसे भी मांगा गया था। स्कूल में बच्चों को इन नशीली वस्तुओं से दूर रहने, इससे होंने वाले नुकसान की जानकारी देने किस तरह से प्रयास किएजा रहे है इसकी जानकारी भी मांगी गई थी। स्कूलों में इस संबंध में गठित समितियों और उनके द्वारा की गई कार्यवाही का ब्यौरा भी मांगा गया था।

Related Articles

Back to top button