भारत के भाग्य विधाता हैं विद्यार्थी और विद्यार्थियों के निर्माता हैं शिक्षक – मुख्यमंत्री चौहान

नर्मदापुरम्
आज सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस  शिक्षक दिवस पर जिले भर में अनेक कार्यक्रम होंगे। इस दौरान शिक्षक और शिक्षिकाओं का विभिन्न उपाधि से स्वयंसेवी संगठनों द्वारा सम्मान किया गया जाएगा। स्कूलों में भी बच्चों में शिक्षक दिवस को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। शिक्षक दिवस के दिन पहले से बच्चे अपने गुरूजनों का सम्मान करने के लिए विभिन्न भूमिका बना रहे  हैं।

एसोसिएशन 33 शिक्षक- शिक्षिकाओं का सम्मान करेगा
 प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष शिव भारद्वाज एवं नगर अध्यक्ष जाफर सिद्दीकी ने संयुक्त रूप से बताया कि इस वर्ष 07 सितंबर को आयोजित 12वें शिक्षक सम्मान समारोह में शिक्षा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे 33 शिक्षक-शिक्षिकाओं का सम्मान स्थानीय भवानीप्रसाद मिश्र आडीटोरियम में आमंत्रित अतिथियों एवं समस्त स्कूल संचालकों की उपस्थिती में किया जाएगा।

स्व एसएल पटैल की स्मृति में नटवर पटैल द्वारा स्थापित सन एकेडमी अवार्ड ड्रीम्स इंडिया स्कूल की किरण साहनी को, ग्रीन पाइंट स्कूल द्वारा स्थापित एक्सीलेंस इन एजुकेशन अवार्ड जीनियस प्लानेट स्कूल की तृप्ति वर्मा को, गोर्ल्डन बर्ड शिक्षा समिति द्वारा स्थापित गोल्डन वर्ड अवार्ड राष्ट्रभारती स्कूल की आयुषी जैसवाल को, स्व. हरिनारायण अग्रवाल की स्मृति में मॉं नर्मदा स्कूल की संचालक अनीता अग्रवाल द्वारा स्थापित मॉं नर्मदा अवार्ड गुरूनानक पब्लिक हासे स्कूल की नीतू दुबे को, स्व. पुरूषोत्तम लाल शर्मा की स्मृति आदर्श हासे स्कूल के प्राचार्य घनश्याम शर्मा द्वारा स्थापित आदर्श अवार्ड टीआरएम स्कूल की प्रिया राजपूत सहित ऐसे अनेक शिक्षक शिक्षिकाएं हैं जिन्होंने समाज आगे बढ़ाने में महती भूमिका निभाई है उनका सम्मान किया जाएगा।

नर्मदापुर युवा मंडल गुरुजनों को करेगा शिक्षा गौरव सम्मान
 नर्मदापुर युवा मंडल आज भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस शिक्षक दिवस पर शहर के सभी स्कूलों में गुरुजनों को "शिक्षा गौरव सम्मान" देकर सम्मानित करेगा। कार्यक्रम संयोजक मनीष परदेशी ने बताया कि नर्मदापुर युवा मंडल के सदस्य शहर के सभी स्कूलों में पहुंचेगे और शिक्षकों का सम्मान करेंगे। इस दौरान विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के एक हजार शिक्षकों का सम्मान तिलक लगाकर व सम्मान पत्र देकर किया जाएगा।

प्रदेश स्तर पर सम्मानित होंगी घारू
जिले के साथ पूरे प्रदेश में बच्चों और आमलोगों के बीच वैज्ञानिक दृष्टिकोण के प्रचार-प्रसार के लिए विगत एक दशक से कार्यरत सांडिया स्कूल की माध्यमिक शिक्षक सारिका घारू को शिक्षक दिवस पर मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग का राज्यस्तरीय सम्मान मिलने जा रहा है।   सारिका घारू पूरे जिले में टोला टीचिंग, खुली प्रयोगशाला, खगोलविज्ञान, उर्जा साक्षरता, सिकलसेल जागरूकता, समसामयिक स्पेसमिशन, तथकथित चमत्कारों की वैज्ञानिक व्याख्या, पर्यावरण, नदी संरक्षण के लिए अपनी नवाचारी गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता गतिविधियां कर रही हैं। इस सम्मान के लिये जिला शिक्षा अधिकारी अरूण इंगले, जनजातीय कार्य विभाग के उपायुक्त जेपी यादव, एडीपीसी राजेश गुप्ता विद्यालय के प्राचार्य सहित शिक्षा विभाग से जुड़े अनेक अधिकारियों ने बधाई दी है।

Related Articles

Back to top button