सुल्तानिया की OPD हमीदिया की नई बिल्डिंग में शुरू

भोपाल
हमीदिया की नई बिल्डिंग में सुल्तानिया अस्पताल की नई बिल्डिंग में आज सुबह पूजा पाठ कर ओपीडी की औपचारिक शुरुआत हो गई है। यहां 10 कंसल्टेंट डॉक्टर के अलावा 40 पीजी डॉक्टरों की ड्यूटी हमीदिया की नई बिल्डिंग के अलग-अलग फ्लोर पर लगाई गई है। पहले दिन करीबन 50 से अधिक  मरीज इलाज कराने पहुंचे। इसमें सबसे ज्यादा संख्या गर्भवती महिलाओं की रही। हालांकि पहले दिन मरीजों की भर्ती नहीं हुई। यहां दो आॅपरेशन थियेटर हैं, जहां सर्जरी की सुविधा रहेगी। जहां सिर्फ नए मरीजों को ही भर्ती किया जाएगा। इमरजेंसी सर्विस में गार्ड भी स्ट्रेचर के जरिए मरीजों को वार्ड और डाक्टर पर पहुंचाने में मदद करेंगे। कंपनी से जुड़े विशाल श्रीवास्तव का कहना है कि महिला ओपीडी में आने वाले मरीजों को किसी तरह की दिक्कत न हो उसके लिये बाहर भी अलर्ट रहेगा ।

सुल्तानिया में इमरजेंसी में मरीज होंगे भर्ती
सुल्तानिया अस्पताल में वैसे 4 ओटी काम करते हैं। लेकिन, शिफ्टिंग के बाद हफ्तेभर तक सुल्तानिया की एक ओटी काम करेगी। दो डॉक्टर यहां आने वाले मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगी। आपात स्थिति में किसी मरीज को आॅपरेशन की आवश्यकता पड़ती है तो उसको यह सुविधा सुल्तानिया अस्पताल में मिल सके, इसको ध्यान में रखते हुए ये सुविधा जारी रखी गई है।

सुल्तानिया नहीं हमीदिया भेजें मरीज
ग्रामीण इलाकों से आने वाली महिला मरीज सुल्तानिया न पहुंचें, इसके लिए सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे आसपास के सभी स्वास्थ्य संस्थाओं को सूचना दें कि वहां से रेफर होने वाले मरीजों को अब सुल्तानिया अस्पताल के बजाय हमीदिया भेजा जाए।

यह मिलेंगी सुविधाएं

  • बी-ब्लॉक के ग्राउंड फ्लोर पर ओपीडी की व्यवस्था है।
  • ग्राउंड फ्लोर पर ही ओपीडी के ठीक सामने वाले हॉल में 24 घंटे इमरजेंसी की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
  • डिलीवरी और आॅपरेशन वाली महिला मरीजों के लिए सेकेंड फ्लोर पर आॅपरेशन थिएटर बनाए गए हैं। मरीज लिफ्ट से ऊपर जा सकेंगे।

हमीदिया की नई बिल्डिंग में सुल्तानिया अस्पताल की ओपीडी शुरू हो गई है। यहां नए मरीजों की भर्ती की जा रही है। सुल्तानिया में इमरजेंसी सुविधा जारी रहेगी।
डॉ. आशीष गोहिया, अधीक्षक, हमीदिया अस्पताल

Related Articles

Back to top button