तकनीकी शिक्षा विभाग ने शुरू किया कॉलेजों को मान्यता देना, 60 ब्रांचों में मिलेगा एडमिशन

भोपाल
तकनीकी शिक्षा विभाग वर्तमान सत्र 2022-23 में प्रदेश के 140 इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश कराने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा। वर्तमान सत्र में विद्यार्थी 60 में से किसी एक ब्रांच में प्रवेश ले पाएंगे। प्रदेश में करीब 51 हजार सीटों  पर प्रवेश कराए जाएंगे।  डीटीई ने राज्य के सभी 140 शासकीय, स्वशासी, अनुदान प्राप्त, स्ववित्तीय और निजी इंजीनियरिंग कालेजों में बीई, बीटेक के 60 ब्रांच में प्रवेश देने काउंसलिंग शुरू करेगा। प्रवेश कराने एआईसीटीई ने कॉलेजों को मान्यता देना शुरू कर दिया है। वहीं राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने संबद्धता के लिये आवेदन कराना शुरू कर दिया है। इसकी अंतिम तिथि बीस अगस्त रखी है। संबद्धता और मान्यता मिलने के बाद कालेज विभाग की काउंसलिंग में शामिल होने आवेदन करेंगे।

ऐसे होगी काउंसलिंग
प्रथम राउंड में जेईई मैंस-2022 की मेरिट के आधार पर सामान्य पूल और टीएफडब्ल्यू की सीटों के लिए संयुक्त रूप से प्रवेश होंंगे। विद्यार्थी पहले पंजीयन करेंगे। इसके बाद विभाग उनकी मेरिट जारी करेगा। विभाग द्वारा आवंटन होने पर विद्यार्थी फीस जमा कर प्रवेश ले पाएंगे। ये प्रक्रिया दो राउंड चलेगी। इसके बाद विभाग क्वालीफाई मेरिट के आधार पर प्रवेश कराएगा। इसके बाद कालेज स्तर काउंसलिंग (सीएलसी) का आयोजन होगा।  

अनिवासी भारतीय अभ्यार्थियों (एनआरआई) के लिए आॅनलाइन पंजीयन कराए जाएंगे। उनके दस्तावेजों का सत्यापन के बाद सीट आवंटन और प्रवेश होंगे। एनआरआई उम्मीदवारों को काउंसलिंग समिति अध्यक्ष कार्यालय में स्वंय उपस्थित होकर प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करना होगी।

कल बीएड सहित नौ एनसीटीई कोर्स के जारी होंगे अलाटमेंट
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एनसीटीई से एप्रूव बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएलएड, बीए-बीएड, बीएससी-बीएड कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। उक्त कोर्स में प्रवेश देने विभाग कल सीटों का अलॉटमेंट करेगा। विभाग ने नोटिस जारी किया है।

 

 

Related Articles

Back to top button