ईवीएम में कैद हुई प्रत्याशियों की किस्मत

उमरिया
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उमरिया जिले में नगरपालिका उमरिया, नगर परिषद नौरोजाबाद तथा चंदिया के पार्षद पद हेतु मतदान शांति पूर्ण तरीके से संपन्न हो गया, सुबह 6.30 बजे से ही मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कतारें लगने लगी थी।माक पोल संपन्न होने के बाद सुबह 7 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ।नगर सरकार चुनने के लिए मतदाताओं में काफी उत्साह था।बूढ़े, युवा, महिला मतदाताओं में विशेष कर पहली बार मतदान कर रहे युवाओं में उत्साह देखने को मिला, जिले में शांति पूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराने हेतु कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव तथा पुलिस अधीक्षक प्रमोद सिन्हा तीनों निकायों का भ्रमण कर रहे थे।वही अपर कलेक्टर अशोक ओहरी चंदिया नगर पंचायत तथा सीईओ जिला पंचायत नौरोजाबाद नगर पंचायत की कमान सम्हाल रखी थी।

मतदाताओं को निर्भय होकर मतदान करने का विश्वास अर्जित करने हेतु विगत दो दिनों से कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के मार्ग दर्शन में पुलिस  एवं प्रशासन व्दारा फ्लैग मार्च निकाला गया। सेक्टर आफीसर तथा मजिस्ट्रेट पुलिस दस्ते के साथ लगातार भ्रमण कर रहे थे।  कलेक्टर स्वयं तथा कन्ट्रोल रूम से पल पल की मानीटरिंग की जा रही थी, जिन स्थानों में एक से अधिक मतदान केंद्र बनाये गए थे वहां नगरीय निकायों ने मतदाताओं के लिए मार्ग दर्शन कक्ष बनाये थे। सीएमओ उमरिया एस के गढपाले मतदान दलों तथा मतदान केंद्रों में सुविधाओं की व्यवस्था अपने दल के साथ करने में जुटे थे। मध्यान्ह 12 बजे से अचानक तेज बारिश के कारण मतदान की गति धीमी हुई लेकिन बारिस खत्म होते ही फिर मतदान में तेजी आ  गयी।नगर परिषद चंदिया में नगरीय निकाय निर्वाचन सुचारू रूप से संचालित कराने हेतु अधिकारियों का सतत निरीक्षण पर्यवेक्षण जारी रहा। इसी अनुक्रम में जिला उप निर्वाचन अधिकारी अशोक ओहरी द्वारा नगरी क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 7 वार्ड क्रमांक 3,4, वार्ड क्रमांक 9 वार्ड क्रमांक 10 का औचक निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान मतदान का रूप से संचालित पाया गया । मतदाताओं ने  निर्भीक होकर मतदान किया।

नगर पालिका परिषद उमरिया, चंदिया एवं नौरोजाबाद में संपन्न हुए मतदान का प्रतिशत
नगरीय निकाय नगर पालिका परिषद उमरिया में प्रातः 9 बजे तक 18.4 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 15.6 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 21.2 रहा। नगर  परिषद चंदिया में प्रातः 9 बजे तक 21.5 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 20.5 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 22.4 रहा। नगर  परिषद नौरोजाबाद में प्रातः 9 बजे तक 17.3 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 13.8 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 20.7 रहा।नगरीय निकाय नगर पालिका परिषद उमरिया में दोपहर 1 बजे बजे तक 48.8 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 45.1 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 52.4 रहा।

नगर  परिषद चंदिया में दोपहर 1 बजे तक 59.5 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 58.9 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 60 रहा। नगर  परिषद नौरोजाबाद में दोपहर 1 बजे तक 47.4  प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 45.4 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 49.4 रहा। नगरीय निकाय नगर पालिका परिषद उमरिया में दोपहर 3 बजे बजे तक 64.5 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 62.6 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 66.4 रहा। नगर  परिषद चंदिया में दोपहर 3 बजे तक 72.7 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 72 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 73.2 रहा। नगर  परिषद नौरोजाबाद में दोपहर 1 बजे तक 47.4  प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 45.4 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 49.4 रहा।नगरीय निकाय नगर पालिका परिषद उमरिया में सायं 5 बजे बजे तक 72 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 6.5 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 74.4 रहा। नगर  परिषद चंदिया में सायं  5 बजे तक 79.7 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 65.2 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 68.2 रहा। नगर  परिषद नौरोजाबाद में दोपहर 1 बजे तक 66.7  प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया जिसमें महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 65.2 एवं  पुरुषो के मतदान का प्रतिशत 68.2 रहा।

103 वर्ष की खातून बी तथा 90 वर्षीय शिक्षक ने मतदान कर भारतीय लोकतंत्र पर व्यक्त की अपनी आस्था
भारतीय लोकतंत्र में समानता का अधिकार तथा मतदान के माध्यम से प्रत्येक मतदाता की बराबर की सहभागिता संविधान की विशेषता है। उम्र एवं सुविधा की चिंता किये बिना जब शतकीय आयु पूरा कर लेने वाला मतदाता मताधिकार का उपयोग करने हेतु मतदान केंद्र में आता है तो लोकतंत्र पर आस्था की सुखद अनुभूति होती है। नगर सरकार को चुनने में  103 बर्षीय  खातून बी ने मतदान कर यह साबित कर दिया है कि लोकतंत्र की अक्षुण्यता को बनाये रखने के लिए मताधिकार का उपयोग कितना जरूरी है, उन्होंने ने उमरिया नगर के मतदान केंद्र 8 रमपुरी में मतदान किया।

Related Articles

Back to top button