बीपीएड-एमपीएड सेमेस्टर के इंटरनल मार्क्स देना है 10 सितंबर तक

इंदौर
 बैचलर आफ फिजिकल एजुकेशन और मास्टर आफ फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा होना है। उसके पहले कालेजों को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों के इंटरनल मार्क्स जमा करना है। दस सितंबर तक का समय रखा है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों के मुताबिक सितंबर अंतिम सप्ताह में इन पाठ्यक्रमों की दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा करवाई जाएगी। अगले कुछ दिनों में परीक्षा शेड्यूल जारी किया जाएगा।

सत्र 2021-22 में होने वाली बीपीएड-एमपीएड की परीक्षाएं तीन महीने पिछड़ चुकी है। अब विश्वविद्यालय ने जल्द ही कालेजों से इंटरनल मार्क्स मांगवाए है। विद्यार्थियों के अंक चढ़ने के लिए विश्वविद्यालय ने एमपी आनलाइन लिंक खुलवाई है। दोनों परीक्षाओं में करीब एक हजार विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे। कालेजों को सील बंद लिफाफे में इन विद्यार्थियों के नंबर भी विश्वविद्यालय को भेजना है। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी ने 2 सितंबर को इंटरनल मार्क्स के संबंध में आदेश निकाला है।

एमएड की मौखिक परीक्षा

एमएड चौथे सेमेस्टर की मौखिक परीक्षाएं कालेजों को करवाना है। विश्वविद्यालय ने इसके लिए कालेजों को निर्देश दिए और 10 सितंबर तक अपने-अपने कालेजों में परीक्षा खत्म करने पर जोर दिया है। विश्वविद्यालय के मुताबिक 25 अंक की आंतरिक परीक्षा होना है, जबकि 25 अंक की मौखिक परीक्षा यानी वायवा करवाना है। परीक्षा में तीन हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। विश्वविद्यालय की तरफ से पैनल बन चुकी है, जो कालेजों को भेज दी है। अधिकारियों ने जल्द परीक्षा करवाकर आंतरिक व मौखिक परीक्षा के अंक विश्वविद्यालय को भेजने को कहा है। ताकि जल्द से जल्द परीक्षा परिणाम निकाले जा सके।

आएंगे पीजी रिजल्ट

विश्वविद्यालय इन दिनों स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के दूसरे और चौथे सेमेस्टर के रिजल्ट जारी करने में लगा है। बीते पांच दिनों में एक दर्जन से ज्यादा एमए, एमकाम के रिजल्ट घोषित किए गए है। मगर अभी एमएससी, एमजे, एमएसडब्ल्यू, एमएचएससी जैसे रिजल्ट आना बाकी है। इनकी कापियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। विश्वविद्यालय ने इन रिजल्ट के लिए दस से पंद्रह दिनों की डेडलाइन रखी है।

Related Articles

Back to top button