मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का उद्देश्य हितग्राहियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है: मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया

  • शिविरों में प्राप्त आवेदनों का निराकरण समाधान कारक व संतुष्टिपूर्वक करें: राज्यमंत्री  रामकिशोर कावरे
  • शनिवार को मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेड़ सभाकक्ष में संपन्न हुई

डिंडौरी
प्रदेश शासन के मंत्री  अरविंद सिंह भदौरिया सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन ने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान की मंशा है कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हितग्राहियों के घर-घर तक पहुंचे। उन्होंने इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान में विभागीय अमला जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर घर-घर तक जाएगा और हितग्राहियों का चयन कर उन्हें लाभांवित करेगा। मंत्री  भदौरिया शनिवार को कलेक्ट्रेड़ सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर राज्यमंत्री  रामकिशोर ’’नानो’’ कावरे आयुष (स्वतंत्र प्रभार) जल संसाधन, पूर्व केबीनेट मंत्री  ओमप्रकाश धुर्वे, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ज्योतिप्रकाश धुर्वे, कलेक्टर  रत्नाकर झा, पुलिस अधीक्षक  संजय सिंह, जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी  अरूण कुमार विश्वकर्मा, संयुक्त कलेक्टर सुश्री रजनी वर्मा, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती कीर्ति गुप्ता,  अवधराज बिलैया, महेश धूमकेती सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

मंत्री  भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों का निराकरण तत्परता से पूरा करें। हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ दें। जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, जनपद स्तरीय नोडल अधिकारी और ग्राम पंचायत स्तर पर कर्मचारियो का दल इस अभियान को सफल बनाने के लिए कर्मठता से काम करे। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के लिए एक दिन पूर्व घर-घर सूचना देकर लोगों को आमंत्रित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। जिससे शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हितग्राहियों के घर-घर तक पहुंच सके। मंत्री  भदौरिया ने आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में प्राप्त आवेदन पत्रों की संख्या और उनके निराकरण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मैदानी  अमले को शासन की योजनाओं की जानकारी लेकर घर-घर तक जाने को कहा। जिससे  मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जा सके।

राज्यमंत्री  कावरे ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का उद्देश्य शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तक पहुंचाना है। उन्होंने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में प्राप्त आवेदनों का समाधान कारक निराकरण करने के निर्देश दिए। जिससे आवेदनकर्ता की गई कार्रवाई से संतुष्ट हो सके। उन्होंने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में अपात्र होने वाले आवेदनों का कारण भी आवेदक को बताने के निर्देश दिए हैं। राज्यमंत्री  कावरे ने आयोजित बैठक में जनसेवा अभियान के अंतर्गत विकासखण्डों में प्रतिदिन लगने वाले शिविरों की संख्या के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने शिविरों में प्राप्त आवेदनों को दर्ज कर 31 अक्टूबर तक निराकरण करने के निर्देश दिए। राज्यमंत्री  कावरे ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करने को कहा।

जिले में कानून व्यवस्था दुरूस्त कर नशे के कारोबार को खत्म करें:-
मंत्री  भदौरिया ने जिले की कानून व्यवस्था को दुरूस्त करने को कहा। असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिससे जिले में कानून का कड़ाई से पालन हो सके। उन्होंने जिले में नशे का कारोबार करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिससे नशे का कारोबार खत्म हो सके। उन्होंने महिलाओं पर अत्याचार करने वालों के विरूद्ध भी कार्रवाई करने को कहा। मंत्री श्री भदौरिया ने आवारा पशुओं की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। आवारा पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने को कहा। मंत्री  भदौरिया ने पशुओं के लिए गंभीर चुनौती बनी हम्पी वायरस के बारे में जानकारी ली और इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button