खाद वितरण व्यवस्था बिगाड़ने वाले बचेंगे नहीं, हर एक्शन की सीएमओ को चाहिए रिपोर्ट

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि खाद के वितरण के लिए तय की गई व्यवस्था का पालन नहीं करने वाले कार्यवाही से बच नहीं सकते हैं। जिन्होंने निजी एजेंसियों को ज्यादा खाद भेज दी है उन पर सख्त कार्यवाही होगी। जिन जिलों को खाद की जरूरत है वहां तुरंत सप्लाई की व्यवस्था बनाई जाए और किसानों को दिक्कत न हो, इसका ध्यान रखा जाए। इसके लिए एडवांस लिफ्टिंग करने के साथ मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) को सूचना दी जाए।

सीएम चौहान ने ये बातें जबलपुर में सामने आए यूरिया घोटाले और उसके बाद की गई कार्यवाही की समीक्षा के दौरान दिए। मुख्यमंत्री ने शनिवार को अफसरों से पूछा कि गड़बड़ी की जानकारी सामने आने के बाद शुक्रवार को जो व्यवस्था तय की गई थी उस पर क्या-क्या कार्रवाई हुई ? इसके जवाब में संभागायुक्त जबलपुर ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने तय किया था कि खाद का भंडारण 70 प्रतिशत मार्कफेड के पास होगा जो सहकारी समिति के माध्यम से किसानों को मिलेगा। बाकी 30 प्रतिशत खाद प्राइवेट एजेंसियों को जाना था। इस पर सीएम ने पूछा कि इसका उल्लंघन करने में जवाबदेह कौन है? उन्होंने कहा कि जिन्होंने प्राइवेट एजेंसी को ज्यादा खाद का कोटा दिया उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी, वह बच नहीं सकते। इस पर कमिश्नर जबलपुर ने बताया कि अब तक दो स्तर पर कार्रवाई हुई है। पहले स्तर पर तीन लोगों पर एफआईआर दर्ज हुई है जिनके नाम द्वारिका गुप्ता, जयप्रकाश सिंह, राजेंद्र चौधरी हैं। द्वारिका गुप्ता, ट्रांसपोर्टर हंै, बिलासपुर से हैं। उनके तीन ठिकानों पर छापामारी की गई है, वह फरार हैं, उनके असिस्टेंट शुभम से पूछताछ कर रहे हैं। जयप्रकाश सिंह भोपाल से हैं उन्हे गिरफ्तार कर पूछताछ जारी है। एफआईआर में नोएडा के राजेंद्र सिंह का भी नाम है लेकिन उनकी संलिप्तता नजर नहीं आ रही, उनके स्थान पर असिस्टेंट आरके चोपड़ा से पूछताछ की जा रही है।

मंडला, डिंडोरी, दमोह में तुरंत पहुंचाए खाद
सीएम चौहान ने अफसरों को कहा कि जिन जिलों में खाद की जरूरत है उनमें खाद की कमी न हो, एडवांस लिफ्टिंग करें और सभी जिलों की समीक्षा कर सीएमओ को बताएं। मंडला, डिंडोरी और दमोह में ज्यादा डिमांड है तो उसे जल्द पूरा करें। अफसरों ने उन्हें बताया कि कल हुई दूसरे स्तर की छापेमारी की कार्यवाही में अभी दो गोडाउन में 129 मीट्रिक टन खाद मिला है, शेष के लिए कार्रवाही चल रही है। इस पर सीएम चौहान ने कहा कि जो दोषी है उनको किसी भी कीमत पर छोड़ना नहीं है। जो बचे हैं उनकी जल्दी पकड़ें। दोषी कोई न बचे, ऐसी कार्रवाई करें कि ऐसा काम करने की कोई आगे हिम्मत न कर पाए। कठोर कार्रवाई कर इनको निर्मूल करें।

Related Articles

Back to top button