10वीं और 12वीं की कॉपियों की जांच का काम लगभग पूरा

 इंदौर
 माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की गई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के बाद अब इनकी उत्तर पुस्तिकाएं जांचने का काम तेजी से जारी है। उम्मीद की जा रही है कि अगले दो दिनों में यह काम पूरा हो जाएगा, क्योंकि इस बार छात्रों के प्राप्तांक सीधे ही वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे हैं। इससे रिजल्ट तैयार करने में देरी नहीं होगी परिणाम घोषित करने लक्ष्य 20 अप्रैल रखा गया है।

जानकारी के अनुसार इंदौर में मालव कन्या स्कूल में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम चल रहा है। यहां पर दो चरणों में 313715 उत्तर पुस्तिकाएं आई थी, इनमें से अब तक 266815 उत्तर पुस्तिका है जांची जा चुकी है। अब केवल 46858 उत्तर पुस्तिका ही जांचना बाकी हैं। उम्मीद की जा रही है कि अगले दो-तीन दिनों में इनकी जांच कर ली जाएगी। पहले कहा जा रहा था कि यह काम 20 अप्रैल तक पूरा हो सकेगा, लेकिन अधिकारियों ने तत्काल मूल्यांकन केंद्र में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई और उनकी संख्या भी बढ़ा दी जिसके बाद तेजी से काम हो गया है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मंडल ने परिणाम घोषित करने का लक्ष्य 20 अप्रैल रखा है। हम अपनी ओर से पूरा काम कर देंगे। लेकिन कई जिले ऐसे भी हैं जहां पर अभी पूरी उत्तर पुस्तिकाएं नहीं जांची जा सकी हैं और वहां पर समय लग सकता है इसलिए 20 अप्रैल को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने में देरी हो सकती है और यह तिथि एक मई तक जा सकती है।

अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में भी लगातार दूसरी कक्षाओं की परीक्षा चलने से परेशानी हो गई थी और मूल्यांकन का काम धीमा हो गया था। लेकिन बाद में मूल्यांकन का समय भी बढ़ाया गया और इसके अलावा शिक्षकों की संख्या भी बढ़ाई गई, जिससे हम लक्ष्य से 10 दिन पहले ही सारी उत्तर पुस्तिकाएं जांच लेंगे।

Related Articles

Back to top button