प्रदेश के 16 जिलों में गरज चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार

भोपाल
 आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने जा रहा है, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिलेगी। इसके प्रभाव से पूर्वी मध्य प्रदेश में 22-23 मई के आसपास गरज-चमक और तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, पिछले 24 घंटे में खजुराहों, नौगांव और दमोह में 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। ग्वालियर जिले में हल्की बारिश हुई । वही नौगांव और खजुराहों में तेज लू के साथ रीवा, सतना, सीधी, दमोह, राजगढ़, खंडवा, दतिया, गुना और ग्वालियर में लू का असर देखने को मिला।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Alert) के अनुसार, रविवार 22 और सोमवार 23 मई को एक द्रोणिका बनने के आसार है, जिसका राजस्थान से उत्तरी छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों तक विस्तार रहेगा। इसके प्रभाव से पूर्वी मध्य प्रदेश में 22-23 मई के आसपास गरज-चमक व तेज आंधी के साथ बारिश के संकेत है।  25-26 मई प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदा-बांदी होगी।अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी मिलने के कारण इंदौर सहित पश्चिमी मप्र में 22 से 23 मई के बाद गरज- चमक के साथ बादल व प्री- मानसून गतिविधियां भी दिखाई देगी।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, 25 मई से नौतपा प्रारंभ होकर यह 2 जून तक रहेगा आगामी दिनों में प्रदेश में ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, दमोह, छतरपुर व टीकमगढ़ जिलों में लू चलने की संभावना जताई गई है।जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है ऐसे में यह 21 मई को सक्रिय होगा और हवा में नमी आएगी। जिसके चलते 21 मई से तापमान में कमी आना शुरू होगी।

इन जिलों में गरज चमक के साथ बौछार

रीवा, ग्वालियर, चंबल संभागों के साथ अनूपपुर, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी।

गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवा 30/40 किमी प्रति घंटा

रीवा, ग्वालियर, चंबल संभागों के साथ अनूपपुर, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी।

लू चलने की संभावना

खंडवा, खरगोन, राजगढ़, बड़वानी, बुरहानपुर

Related Articles

Back to top button