प्रदेश में अगले 24 घंटों में बारिश के आसार ,फिर बढ़ेगी उमस

भोपाल

मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटों में बारिश के आसार हैं। रीवा, सीधी समेत 10 जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इन जिलों में 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। इधर, बाकी जिलों में गर्मी का असर बढ़ गया है।  इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में फिलहाल गर्मी का असर कम है। हालांकि बारिश के बाद उमस भी बढ़ जाएगी।

वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश में तीन-चार दिन से बने सिस्टम की वजह से कई जिलों में तेज और रिमझिम बारिश हो रही है। यह सिस्टम अगले 24 घंटे भी सक्रिय रहेगा। इसके बाद सिस्टम कमजोर हो जाएगा और गर्मी का असर बढ़ेगा। मौसम वैज्ञानिक डॉ. पीके साहा ने बताया, अगले 24 घंटे में जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग के कुछ जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं। वहीं, मालवा-निमाड़ में बादल छाए रहेंगे। इसके बाद दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी।

ऐसा रहेगा मौसम
अगले 24 घंटे में पन्ना, अनूपपुर, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली और सिवनी में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। यहां 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है।

कई शहरों में रात का तापमान बढ़ा
कुछ जिलों में रात का तापमान बढ़ गया है। भोपाल में मंगलवार रात का तापमान 25.0 था, जो बुधवार रात 26.4 डिग्री रहा। जबलपुर में तापमान 27 डिग्री रहा। इंदौर-ग्वालियर में पारा लुढ़क गया। इसके अलावा रायसेन, दमोह और रायसेन में तापमान 28 डिग्री तक पहुंच गया। रतलाम और शाजापुर में भी तापमान में बढ़ोतरी हुई।

Related Articles

Back to top button