इंदौर में तीन दिवसीय एमपी ऑटो- शो 2022 आज से

इंदौर

मध्यप्रदेश को ऑटोमोबाइल हब बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश इण्डस्ट्रियल डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन (एम.पी.आई.डी.सी.) के माध्यम से इन्दौर में तीन दिवसीय मध्यप्रदेश ऑटो-शो 2022 का आयोजन किया जा रहा है। ऑटो-शो आज 28 से 30 अप्रैल तक सुपर कॉरिडोर एवं नैट्रेक्स ऑटो टेस्टिंग ट्रेक, पीथमपुर में होगा। शो का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में ऑटो सेक्टर को बढ़ावा देना है, जिससे प्रदेश में निवेश एवं रोजगार के अवसर बढ़ सकें।

आटो-शो में देश एवं विदेश की लगभग 100 बहुप्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग एवं ऑटोमोबाइल कम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरिंग कम्पनियाँ शामिल होंगी। इन सभी कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया जायेगा। इसमें समस्त प्रकार के वाहन जैसे ई-व्हीकल, ईंधन चलित पैसेंजर कार, कमर्शियल व्हीकल, एग्रीकल्चरल व्हीकल एवं अर्थमूविंग और कंस्ट्रक्शन व्हीकल प्रदर्शित किये जायेंगे। इंदौर को स्वच्छता में नंबर वन बनाने वाले विशेष उपकरण जिनका उपयोग नगर निगम इंदौर द्वारा किया जाता है, उनका प्रदर्शन भी ऑटो शो में किया जाएगा। लगभग 10 ऑटो कंपनियों द्वारा ऑटो एक्सपो में अपने उत्पादों को लांच किया जाएगा।

मध्यप्रदेश में स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए आटो-शो में पृथक से स्टार्टअप जोन बनाया गया है, जिसमें ऑटो सेक्टर से संबंधित विभिन्न स्टार्टअप्स को बिना किसी शुल्क के स्थान उपलब्ध कराया गया है। प्रदेश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिये ऑटो-शो में विभिन्न बैठकें जैसे बायर्स सेलर मीट, बिजनेस टू गवर्नमेंट मीट, बिजनेस टू बिजनेस मीट सहित विभिन्न सेक्टर पर सेशन्स होंगे। साथ ही प्रदेश की नीतियों से अतिथियों को अवगत कराया जायेगा।

ऑटो शो 2022 के माध्यम से पीथमपुर में विकसित एशिया के सबसे बड़े ऑटो टेस्टिंग ट्रेक नैट्रेक्स के बारे में विभिन्न ऑटो कम्पनियों को जानकारी दी जायेगी। साथ ही नैट्रेक्स में उपलब्ध सुविधाओं से किस प्रकार उनके व्यवसाय में टेस्टिंग सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है, के बारे में अवगत कराया जायेगा। नैट्रेक्स ऑटो टेस्टिंग ट्रेक पीथमपुर पर सुपर कार एवं सुपर बाईक रैली, ड्रैग रेस, विभिन्न टेस्टिंग ट्रेक का डेमो एवं गो-कार्ट जैसे मनोरंजक आयोजन भी किये जायेंगे। आम जनता के लिए ऑटो-शो को आकर्षक एवं रूचिवर्द्धक बनाने आयोजन स्थल सुपर कॉरिडोर पर संगीत संध्या भी होगी। इसमें आज 28 अप्रैल को शाम 6 बजे से प्रतिष्ठित म्यूजिक बैण्ड रंगी सारी (कनिष्क सेठ) और बल्लीमारन (पीयूष मिश्रा प्रोजेक्ट) तथा 30 अप्रैल शाम 6 बजे से कबीर कैफे (नीरज आर्या) की प्रस्तुति होगी। इसके अतिरिक्त फूड कोर्ट में 56 दुकान, सराफा चौपाटी एवं इंदौर के अन्य प्रसिद्ध व्यंजन भी अतिथियों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

आयोजन में सभी के लिए प्रवेश पूर्णतः नि:शुल्क एवं बिना रजिस्ट्रेशन के होगा। कार्यक्रम को गरिमामय बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांसद श्री शंकर लालवानी सहित अन्य मंत्री, विधायक और जन-प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

देश के टॉप आईटी सेक्टर में इंदौर बनाएगा अपनी जगह

इंदौर के आईटी सेक्टर में पिछले 5 वर्षों में 250 छोटी एवं बड़ी यूनिट स्थापित हुई हैं। आईटी सेक्टर में 700 करोड़ रूपए से ज्यादा का निवेश हुआ है, जिसमें कई लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। आईटी इकोसिस्टम के निर्माण से इंदौर को देश में एक नई जगह मिली है, जिसे देखकर यह कहा जा सकता है कि आगे आने वाले समय में जिले में आईटी ग्रोथ कई गुना ज्यादा बढ़ेगी। इसी तरह पीथमपुर एसईजेड के माध्यम से वर्ष 2016 में 5 हजार करोड़ मूल्य के उत्पाद एक्सपोर्ट किए गए थे, जिसका मूल्य वर्तमान में 13 हजार करोड़ रूपये हो गया है। इससे न केवल आर्थिक विकास हो रहा है बल्कि रोजगार के भी नए अवसरों का सृजन हो रहा है। लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग की बात की जाए तो इंदौर में पिछले 5 वर्षों में कुल 83 हजार उद्योग का पंजीयन किया गया है। इन उद्योगों से 7 लाख से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं। एमपीआईडीसी में भी डेढ़ लाख करोड़ रूपये से अधिक का निवेश प्राप्त हुआ है। इसी तर्ज पर एमपी ऑटो शो 2022 भी इंदौर के इस आर्थिक विकास में नया मील का पत्थर साबित होगा।

 

Related Articles

Back to top button