आज का स्वस्थ बच्चा, समृद्ध कल का निर्माण करेगा – एसीएस अशोक शाह

भोपाल

अपर मुख्य सचिव महिला-बाल विकास अशोक शाह ने कहा है कि मध्यप्रदेश में 18 वर्ष से कम उम्र के 3 करोड़ से अधिक बच्चों की आबादी हमारे समाज की नींव है, एक बेहतर समाज की कल्पना बच्चों के सर्वांगीण विकास पर निर्भर है। आज का स्वस्थ बच्चा समृद्ध कल का निर्माण करेगा। शाह ने यह बात मंगलवार को भोपाल में आउटकम ओरिएंटेड चाइल्ड बजटिंग पर हुई कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार बच्चों की एक स्वस्थ पीढ़ी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। वर्ष 2022-23 के प्रदेश के वार्षिक बजट में पहली बार चाइल्ड बजट की प्रस्तुति इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

एसीएस शाह ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए चाइल्ड बजटिंग महत्वपूर्ण मुद्दा है। इसी उद्देश्य से महिला-बाल विकास और यूनिसेफ की सहभागिता से विभिन्न विभागों के नीति निर्धारकों की चाइल्ड बजटिंग पर समझ विकसित करने के लिये कार्यशाला का आयोजन किया गया है। राज्य शासन द्वारा बच्चों के सतत विकास के लिए आउटकम ओरिएंटेड चाइल्ड बजटिंग मॉडल अपनाया गया है, जिसमें सुनिश्चित करना होगा कि बाल अधिकार और बाल विकास के सभी क्षेत्रों में एकीकृत समन्वित साक्ष्य आधारित निवेश किया जाए और परिणामों की पहचान की जा सके।

यूनिसेफ की राज्य प्रमुख सुमारग्रेट ने कहा कि चाइल्ड बजटिंग बच्चों को पर्याप्त साधन उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी में अर्थव्यवस्था बिखर गई थी। सुमारग्रेट ने मध्यप्रदेश सरकार की सराहना करते हुए कहा कि कोविड के बावजूद राज्य शासन ने आउटकम ओरिएंटेड चाइल्ड बजटिंग अपनाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

संचालक महिला बाल विकास राम राव भोंसले ने कहा कि आउटकम ओरिएंटेड चाइल्ड बजटिंग से विभागों को बाल विकास के परिणामों को प्राप्त करने के लिए आबंटन को प्राथमिकता देने और बाल विकास नीतियों तथा कार्यों के कार्यान्वयन के लिए संसाधन की निगरानी करने में मदद मिलेगी। भोंसले ने कहा कि आउटकम ओरिएंटेड चाइल्ड बजटिंग द्वारा राज्य को बजट अंतर्गत आबंटन निर्धारण के दृष्टिकोण में बदलाव करने में सहयोग प्राप्त होगा, जिसमें बच्चों पर केंद्रित सार्थक परिणामों को प्राप्त करने पर बल दिया जा सकेगा।

कार्यशाला में आउटकम ओरिएंटेड चाइल्ड बजटिंग से संबंधित पुस्तिका एवं इस रणनीति को अपनाने के लिए तैयार की गई एसओपी संबंधी पुस्तिका का विमोचन किया गया।

 

Related Articles

Back to top button