अगले सप्ताह पर्यटकों तैयार होगा क्रूज, हटाये गये हैवी मटेरियल

भोपाल

बारिश में तहस-नहस हो चुके लेक प्रिंसिस यानि कि क्रूज का आनंद अगले सप्ताह से शहरवासी फिर ले सकेंगे। हालांकि, इस बार इसकी थीम में कुछ बदलाव किया गया है। जहां कलर थीम बदली गई हैं, वहीं अब इसका वजन कम करने का प्रयास किया गया है। पर्यटन निगम के अधिकारियों का कहना है कि पूरी जांच पड़ताल और ट्रायल के बाद ही इसे पर्यटकों के लिए खोला जायेगा।  इसकी डिजाइन में भी काफी कुछ बदलाव किया गया है। पर्यटन विकास निगम के भोपाल रीजन के अधिकारियों का कहना है कि 25 सितंबर तक इसका काम पूरा कर लिया जाएगा।   क्रूज को स्काई ब्लू और व्हाइट कलर से डेकोरेट किया है। फाइबर और लाइट मटेरियल का उपयोग कर इंटीरियर सजाया जा रहा है।

तेज हवाओं से बिगड़ी थी स्थिति
तेज हवाओं और बारिश की वजह से 22 अगस्त बडी झील में उठी लहरों के कारण क्रूज लेक प्रिंसेस क्षतिग्रस्त हो गया था। यहां तक कि इसका कुछ हिससा पानी में डूब भी गया था। फर्नीचर से लेकर इंजन तक सब कुछ खराब हो गया था। बाद में बारिश थमने पर 25 अगस्त को सेवेजिंग आॅपरेशन के माध्यम से इसे सुधारने के लिए झील पर ही बने प्लेटफॉर्म पर लाया गया था। पर्यटन निगम ने इसे सुधारने के लिए हैदराबाद से टीम बुलवाई थी। लगभग एक माह की जांच पड़ताल और सुधार कार्य के बाद अब इसका एक ट्रायल कर लिया गया है। अन्य काम अभी जारी है।  माना जा रहा है कि अगले सप्ताह इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा,लेकिन पर्यटकों को सैर कराने से पहले इंजीनियर इसकी पूरी पड़ताल करेंगे। जब इनकी रिपोर्ट ओके जायेगी तब ही इसे शुरू किया जायेगा।

यह हुआ है बदलाव..
मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों ने बताया कि क्रूज से सभी हैवी मटेरियल को हटा दिया गया है। यहां तक कि क्रूजज के ऊपर डेक और नीचे लगी स्टील की बाउंड्री को भी हटा दिया है। इसकी जगह लाइट मटेरियल का उपयोग किया है। फर्नीचर में भी लाइट वुडन का उपयोग किया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button