MP में Transfers Policy लागू, कल से Government Departments में हो सकेंगे तबादले

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में शनिवार 17 सितंबर से सरकारी महकमों (Government Departments) में अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले (Transfers) हो सकेंगे।

भोपाल
Madhya Pradesh Transfers Policy : राज्य सरकार ने पांच अक्टूबर तक तबादलों से प्रतिबंध को शिथिल कर दिया है। सभी तबादले पिछले साल की स्थानांतरण नीति के अनुसार किए जाएंगे। सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव विनोद कुमार (Additional Chief Secretary, General Administration Department, Vinod Kumar) ने इस साल के लिए तबादलों पर प्रतिबंध हटाए जाने के संबंध में निर्देश जारी कर दिए है।

सभी विभागों को जारी आदेश में अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि सभी विभाग अपनी प्रशासनिक आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए स्थानांतरण कर सकेंगे। तबादले 24 जून 2021 को जारी स्थानांतरण नीति के अनुसार जारी किए जा सकेंगे। इसमें एक सितंबर 2021 से 16सितंबर 2022 के बीच जिन अधिकारियों, कर्मचारियों का स्थानांतरण किया गया, उन्हें पुन: स्थानांतरित, समन्वय में अनुमोदन लेने के पश्चात ही सक्षम अधिकारी द्वारा कि या जाएगा।

सभी तबादले आदेश ऑनलाईन (Online) अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, विभागाध्यक्ष के शसकीय e-mail से ही जारी किए जाएंगे। पांच अक्टूबर के बाद की गई e-mail में उल्लेखित स्थानांतरण निर्धारित अवधि के बाद जारी किये जाने माने जाकर स्वमेव शून्य माने जाएंगे और ऐसे आदेशों का पालन नहीं किया जाएगा।

MP में इतने होंगे Transfers

पद और संवर्ग में जहां दो सौ कर्मचारी है वहां बीस प्रतिशत तक, 201 से 2000 कर्मचारियों की संख्या पर दस प्रतिशत और दो हजार से अधिक कर्मचारी होंने पर पांच प्रतिशत तक तबादले किए जा सकेंगे।

प्रभारी मंत्री के अनुमोदन से MP में Transfers

जिला संवर्ग के कर्मचारियों का एवं राज्य संवर्ग के तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का जिले के भीतर स्थानांतरण जिला कलेक्टर के माध्यम से प्रभारी मंत्री के अनुमोदन के उपरांत होगा। स्थानांतरण आदेश विभागीय जिला अधिकारी के हस्ताक्षर से जारी किए जाएंगे।

समन्वय में सीएम के अनुमोदन पर राज्य सवंर्ग में विभागाध्यक्ष, CEO के Transfers

सभी विभागों में राज्य संवर्ग के अंतर्गत विभागाध्यक्ष तथा शासकीय उपक्रमों एवं संस्थाओं में पदस्थ प्रथम श्रेणी के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों चाहे वे किसी भी पद नाम से जाने जाते हो के स्थानांतरण आदेश समन्वय में मुख्यमंत्री के अनुमोदन के उपरांत प्रशासकीय विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे।

राज्य संवर्ग के प्रथम श्रेणी, क्ष्तिीय एवं तृतीय श्रेणी के अधिकारियों और कर्मचारियों के जिले के भीतर किए जाने वाले तबादलों को छोड़कर विभगीय मंत्री के अनुमोदन के बाद प्रशासकीय विभाग के अपर मुख्य सचिव , प्रमुख सचिव और सचिव द्वारा जारी किए जाएंगे। राज्य संवर्ग के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के तबादले जिले के भीतर होंने वाले तबादलोें को छोड़कर विभागीय मंत्री के अनुमोदन के बाद विभागाध्यक्ष द्वारा जारी किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button