संबल योजना 2.0 के तहत श्रमिकों के खातों में सिंगल क्लिक से सहायता राशि वितरित

  • निवास समुदायिक भवन में आयोजित हुआ कार्यक्रम

मण्डला

मध्यप्रदेश के श्रमिकों के खातों में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को संबल योजना के तहत सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि ट्रांसफर की। बता दें कि मुख्य कार्यक्रम रायसेन जिले के दशहरा मैदान में किया गया, जिसमें जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का प्रसारण लाइव भी किया गया मध्यप्रदेश शहरी एवं ग्रामीण असंगठित कर्मकार मंडल द्वारा राज्य स्तरीय संबल योजना में 15 हजार 948 श्रमिक परिवारों को 345 करोड़ 59 लाख रुपए की अनुग्रह सहायता राशि का वितरण सिंगल क्लिक के माध्यम से किया गया। मण्डला जिले के भी सैकड़ों श्रमिक परिवार इससे लाभान्वित हुए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कमलनाथ सरकार ने संबल योजना को बंद करने और लाखों हितग्राहियों के नाम काटने का पाप किया था। हमें सभी पात्र लोगों को लाभ देना है। भूमिहीन लोगों को जमीन देंगे यदि शासकीय उपलब्ध नहीं होगी तो सरकार खरीदकर देगी। प्रत्येक परिवार का मतलब पति-पत्नी व उसके बच्चे शामिल हैं। सीएम ने प्रदेश के सभी कलेक्टर एवं उच्च स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी पात्र हितग्राहियों को मकान दो। यदि किसी ने रिश्वत मांगी तो उसे नौकरी से बाहर कर देंगे। गरीबों का राशन हड़पने वालों को हथकड़ी लगाकर जेल पहुंचाएंगे और बुलडोजर से उसका मकान तुड़वा दूंगा। सरकार ने इस साल दस हजार करोड़ रुपये का बजट गरीबों को मकान बनाकर देने के लिए रखा है। ब्लाक स्तर पर 31 अक्टूबर तक शिविर लगाकर गरीबों की पात्रता पर्ची बनाएं व एक नवंबर से सभी को केंद्र व राज्य सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ दें। श्रम कार्यालय मंडला से भी प्राप्त जानकारी के अनुसार 12 अक्टूबर को मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना एवं मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य संन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनुग्रह सहायता राशि का वितरण सिंगल क्लिक के माध्यम से किया। सहायता राशि वितरण कार्यक्रम मंडला जिले की सभी जनपद पंचायतों में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की योजनाओं एवं शासन प्रशासन द्वारा हितग्राहियों के लिए चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं की भी जानकारी दी एवं उन तक उन योजनाओं को पहुंचाने के लिए भी सभी जनप्रतिनिधि वचनबद्ध हुए। वही कार्यक्रम में भव्यता देखी गई इस कार्यक्रम में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के हितग्राहियों ने हिस्सा लिया एवं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लाइव प्रसारण को ध्यानपूर्वक सुना एवं उन योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त की जो मध्य प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश की जनता के लिए चला रही है। बता दें कि मंडला जिला की सभी जनपद पंचायतों के साथ ही जनपद पंचायत निवास में भी कार्यक्रम भव्यता से आयोजित किया गया। आयोजित कार्यक्रम में जनपद पंचायत अध्यक्ष मंजू कुलस्ते, उपाध्यक्ष घनश्याम सूर्यवंशी, जनपद सदस्य रॉबिन बड़गैया सहित सभी जनपद पंचायत सदस्यगण, जनप्रतिनिधि एवं समाजसेवी और श्रम विभाग के अधिकारी, कर्मचारी सहित संबंधित हितग्राही उपस्थित रहे।

नशा व अपराधों पर सीएम ने किया प्रहार

सीएम ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में हो रही चोरी की वारदातों पर नाराजगी जताते हुए सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई भी आपराधिक वारदात नहीं होना चाहिए। बदमाशों, दुराचारियों को ऐसा सबक सिखाओ कि उनकी सात पीढ़ियां याद रखें। नशे का अवैध कारोबार करने वालों को तबाह कर दो। इसलिए आपरेशन प्रहार शुरू किया है। नशा की पुड़ियां, पावडर इत्यादि सबको खत्म किया जाए।

मुख्यमंत्री ने ली जनप्रतिनिधियों की चुटकी

मंच से लाइव प्रसारण में मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि यदि मंच पर बैठे जनप्रतिनिधियों को कोई दिक्कत नहीं हो तो अमीरों व बिल्डिंग वालों के नाम गरीबों की योजना से काट देना चाहिए। शिकायतें मिल रही हैं कि कई अमीर लोग भ्रष्ट अधिकारियों की मिलीभगत से गरीबों की योजना का लाभ निरंतर ले रहे हैं ले रहे हैं।

इनका कहना है

12 अक्टूबर को मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना एवं मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य संन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनुग्रह सहायता राशि का वितरण सिंगल क्लिक के माध्यम से किया। 51 लोगों को स्वीकृति पत्र बांटे गए हैं एवं 51 लोगों को सिंगल क्लिक के माध्यम से दो 2 – 2 लाख रुपये की राशि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल के के माध्यम से प्रदान कि है इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री को हम बहुत-बहुत धन्यवाद देते हैं। सहायता राशि वितरण कार्यक्रम निवास जनपद पंचायत में भी समुदायिक भवन में रखा एवं प्रदेश सरकार द्वारा एवं भारत सरकार द्वारा जो योजनाएं चल रही है उनकी जानकारियां लोगों को दी गई एवं निरंतर हम प्रयास कर रहे हैं कि शासन प्रशासन द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं हर पात्र व्यक्ति को मिल सके जिसकी उनको जरूरत है।

जनपद पंचायत निवास उपाध्यक्ष
घनश्याम सूर्यवंशी

 

Related Articles

Back to top button