जन सेवा अभियान अंतगर्त प्रत्येक पात्र हितग्राही को योजनाओं से करें लाभान्वित . कलेक्टर

सीधी
शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रत्येक पात्र हितग्राही को लाभान्वित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का क्रियान्वयन किया जा रहा है। समय.सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर मुजीबुरर्हमान खान द्वारा सभी विभाग प्रमुखों को मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के निदेर्श दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर 2022 तक मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का क्रियान्वयन किया जाएगा। इस अभियान में विभिन्न विभागों की 33 जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रत्येक पात्र हितग्राही को लाभान्वित करने का लक्ष्य निधार्रित किया गया है।

कलेक्टर ने कहा कि शासन की प्राथमिकता वाले 33 जनकल्याणकारी योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से प्रत्येक ग्राम पंचायत तथा नगरीय क्षेत्रों के प्रत्येक वार्ड में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों के माध्यम से प्रत्येक पात्र हितग्राही के आवेदन प्राप्त करें तथा निधार्रित समय.सीमा में आवेदनों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निदेर्शित किया है कि प्रत्येक विभाग प्रमुख तथा शिविर प्रभारी की जिम्मेदारी होगी कि प्रत्येक पात्र हितग्राही की योजना से लाभान्वित करना सुनिश्चित करें कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। कलेक्टर ने शिविरों के आयोजन के लिए नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी को सतत निगरानी रखने के निदेर्श दिए गए हैं।

शिकायतों का संतुष्टिपूवर्क निराकरण दर्ज करायें
सीएम हेल्पलाईन में दजर् शिकायतों के निराकरण की कलेक्टर खान द्वारा विभागवार विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होंने आगामी दो दिवस में अभियान चलाकर अधिकतम शिकायतों को संतुष्टि के साथ निराकृत करने के निदेर्श दिए हैं। उन्होंने निदेर्शित किया है कि सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए अभियान चलाया जाए तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत करने की पहल की जाए। इसके साथ ही अगस्त माह में प्राप्त शिकायतों को 20 सितंबर के पहले शत प्रतिशत संतुष्टि के साथ निराकृत करायें। उन्होंने निदेर्शित किया है कि विशेष प्रयास किया जाकर 100 दिवस से अधिक समय से लंबित अधिकतम शिकायतों को संतुष्टि पूवर्क निराकृत करायें।

समय.सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को निदेर्शित किया है कि समय.सीमा दजर् प्रकरणोंए निदेर्शोंए शिकायतों पर अपेक्षित कायर्वाही निधार्रित समय.सीमा में की जाए। कलेक्टर ने निदेर्शित किया है कि विभाग प्रमुख समय.सीमा पत्रों के लिए विभागवार निधार्रित तिथि को अद्यतन जानकारी के साथ समस्त फाइलों को प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटेए अपर कलेक्टर बी के पाण्डेय सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button