22 अप्रैल को भोपाल आएंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह,तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में होंगे शामिल

भोपाल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 22 अप्रैल को भोपाल आएंगे। वे जंबूरी मैदान में होने वाले वनोपज समिति तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में शामिल होंगे। जंबूरी मैदान के ठीक सामने पांच हेलीपेड में से किसी एक में शाह का हेलिकॉप्टर लैंड होगा। जंबूरी मैदान में एक लाख से अधिक लोगों के हिसाब से व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

जंबूरी मैदान में बड़े डोम तैयार किए जा रहे हैं। इस मेगा इवेंट की तैयारी भी इसी हिसाब से चल रही है। शाह के लिए मंच तैयार हो रहा है, जबकि सामने पंडाल बन रहा है। करीब डेढ़ सौ मजदूर इस काम में लगे हैं। गृहमंत्री के दौरे को देखते हुए व्यवस्थाओं की कमान भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने अपने हाथों में ले रखी हैं।

कटआउट भी लगेंगे, बड़ी LED स्क्रीन लगेगी
सम्मेलन के एक सप्ताह पहले से जंबूरी मैदान में काम शुरू कर दिया गया है। पंडाल बनने के बाद PM नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री शाह, CM शिवराज सिंह चौहान समेत अन्य बड़े नेताओं के कटआउट बनाए जाएंगे। शाह के भाषण को अंतिम छोर में बैठे लोग भी सुन और देख सकें, इसके लिए बड़ी LED स्क्रीन लगाई जाएगी।

चारों ओर से बैरिकेडिंग
जंबूरी मैदान को चारों ओर से बैरि
केडिंग करके कवर किया जा रहा है। वहीं, हेलीपेड के आसपास भी बैरिकेड्स लगाए जा रहे हैं। यहां पर छोटे-बड़े पांच हेलीपेड बने हुए हैं। इनमें से किसी एक में अमित शाह का हेलिकॉप्टर उतरेगा। बैरिकेडिंग के बाद सुरक्षा के लिए पुलिस जवान तैनात किए जाएंगे। हालांकि, अभी यहां पर बच्चे क्रिकेट खेलते हुए नजर आ रहे हैं।

गर्मी को देखते हुए ठंडे पानी की व्यवस्था करेंगे
भोपाल में दिन का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चल रहा है। 22 अप्रैल तक गर्मी का असर बढ़ने का अनुमान है। ऐसे में कार्यक्रम में आने वालों को ठंडे पानी के पाउच दिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की एक दर्जन से अधिक टीमें कार्यक्रम स्थल पर रहेंगी।

ये व्यवस्थाएं भी

    नगर निगम को साफ-सफाई, टॉयलेट और बैरिकेडिंग का काम सौंपा गया है।
    पीडब्ल्यूडी पंडाल बनवाकर चारों ओर से बैरिकेडिंग करवा रहा है।
    सिक्योरिटी और ट्रैफिक प्लान पर पुलिस काम कर रही है।
    स्वास्थ्य की टीमों को भी अलर्ट मोड पर रखा जाएगा। एक दर्जन से ज्यादा टीमें तैनात रहेंगी।
    आरटीओ, होमगार्ड समेत अन्य विभागों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Related Articles

Back to top button