शहरी मंत्रालय ने की ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज के विजेताओं की घोषणा

भोपाल

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज के विजेताओं की घोषणा कर दी है। इसमें 11 शहरों को विजेता घोषित किया गया है। गौरव की बात है कि किसी प्रदेश के सर्वाधिक 4 शहर इंदौर, जबलपुर, सागर और उज्जैन मध्यप्रदेश के हैं। प्रदेश विजेता शहर को 50 लाख का पुरस्कार प्राप्त होगा। इससे भी बड़ी गौरव की बात है कि इन्हें जुलाई 2022 में बर्मिंघम (इंग्लैंड) में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलेगा। इसमें विश्व के 104 शहर हिस्सा लेंगे।

नागरिकों का खानपान उचित, व्यवस्थित और सही हो, जिससे स्वास्थ्य के साथ-साथ आर्थिक प्रणाली का दृष्टिकोण भी सुव्यवस्थित करने के मद्देनजर भारत सरकार द्वारा ईट राइट इंडिया सिटीज चैलेंज कॉम्पीटिशन आयोजित किया गया। इसमें देश के 11 शहरों में से प्रदेश के सर्वाधिक 4 शहरों को स्थान प्राप्त हुआ। शहरी स्तर पर ईट राइट इंडिया के दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए 15 अप्रैल, 2021 को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के सहयोग से MoHUA द्वारा चुनौती शुरू की गई थी।

ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज का उद्देश्य स्मार्ट शहरों को एक ऐसी योजना विकसित करने के लिए प्रेरित करना है जो खाद्य संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए 'स्मार्ट' समाधानों के अनुप्रयोग के साथ-साथ संस्थागत, भौतिक, सामाजिक और आर्थिक बुनियादी ढांचे द्वारा समर्थित एक स्वस्थ, सुरक्षित और टिकाऊ खाद्य वातावरण का समर्थन करती है। खाद्य सुरक्षा और नियामक वातावरण को मजबूत करके, उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करके और उन्हें भारत के स्मार्ट शहरों में बेहतर भोजन विकल्प बनाने का आग्रह करके ईट राइट इंडिया के तहत विभिन्न पहलों को अपनाने और बढ़ाने में उनके प्रयासों को पहचानने के लिए शहरों के बीच एक प्रतियोगिता के रूप में चुनौती की कल्पना की गई है।

 

Related Articles

Back to top button