2 अप्रैल को उज्जैन एवं नसरूल्लागंज और 4 अप्रैल को माखन नगर के गौरव दिवस में होंगे विविध कार्यक्रम

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विभिन्न नगर और ग्रामों के गौरव दिवस कार्यक्रम भव्य रूप और आम जनता की भागीदारी सुनिश्चित भी की जाए। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को भी प्राथमिकता से लाभान्वित किया जाए। मुख्यमंत्री चौहान आज वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा उज्जैन, सीहोर जिले के नसरूल्लागंज और नर्मदापुरम जिले के माखन नगर में होने वाले गौरव दिवस कार्यक्रमों की तैयारियों की जिला कलेक्टर्स से जानकारी ले रहे थे। निर्धारित कार्यक्रम मे अनुसार उज्जैन और नसरूल्लागंज का गौरव दिवस 2 अप्रैल और माखन नगर का गौरव दिवस 4 अप्रैल को मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

उज्जैन

उज्जैन में गौरव दिवस पर 5 हजार वाहनों की मोटर साइकिल रैली निकाली जाएगी। रामघाट पर गायक कैलाश खेर सुमधुर गीत प्रस्तुत करेंगे। उज्जैन में घरों की साज-सज्जा के लिए आहवान किया गया है। साथ ही नगर के व्यावसायिक स्थलों और प्रमुख चौराहों की साज-सज्जा भी की जाएगी। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार उज्जैन में सात दिनी कार्यक्रम होंगे। एक अप्रैल को उज्जैन में गौरव यात्रा निकाली जाएगी। दो अप्रैल को करीब 275 करोड़ रूपए के कार्यों का लोकार्पण होगा। महाकाल परिसर विस्तार योजना द्वितीय चरण, प्रतिभा सिंटेक्स संयंत्र के भूमि-पूजन और स्मार्ट सिटी के कार्यों के भूमि-पूजन भी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री चौहान गौरव दिवस से संबंधित प्रशस्ति-पत्र भी प्रदान करेंगे। उज्जैन में स्कूलों और कॉलेजों में गौरव दिवस की थीम पर पिछले सप्ताह से कला प्रतियोगिताएँ हो रही हैं। तीन दिवसीय व्यापार मेला तथा गौरव गाथा में एक से तीन अप्रैल तक मेला, उपलब्धियों पर केंद्रित प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों के उत्कृष्ट कार्यों के प्रदर्शन की गतिविधियाँ होंगी। गौरव दिवस ब्रांडिंग के लिए टी-शर्ट और कैप्स भी बाँटी जाएंगी।

नसरूल्लागंज

सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में दो अप्रैल को कृषक संगोष्ठी भवन का लोकार्पण, नगर परिषद नसरूल्लागंज के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान का अभिभाषक, कर्मचारी, व्यापारी संघ और संगठनों द्वारा स्वागत किया जाएगा। गौरव दिवस पर नगर के प्रतिभाशाली व्यक्तियों और विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देने वालों का स्वागत किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान शासकीय महाविद्यालय के विद्यार्थियों और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के प्रशिक्षणार्थियों से संवाद भी करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान नगर परिषद द्वारा निर्मित सेल्फी प्वाइंट और नगर परिषद द्वारा निर्मित “गारबेज वल्नरेबल प्वाइंट”के सौंदर्यीकरण के कार्यों का अवलोकन करेंगे। साथ ही स्वच्छता रथ भी रवाना करेंगे। इसके अलावा नसरूल्लागंज में प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना और संबल योजना के हितग्राही भी लाभान्वित किए जाएंगे।

बिजली बिल माफ करने पर मुख्यमंत्री का होगा स्वागत

मुख्यमंत्री चौहान का नसरूल्लागंज में बिजली बिल माफी हितग्राहियों द्वारा भी स्वागत किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा कोरोना काल के विद्युत देयक माफ किए जाने के निर्णय से प्रदेश के 88 लाख उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। कोरोना काल में राज्य सरकार ने बिजली के बिलों की वसूली स्थगित की थी। बची हुई राशि 6 किश्तों में जमा करने की व्यवस्था की गई थी। प्रदेश में कुल 48 लाख उपभोक्ताओं ने समाधान योजना का लाभ लिया। प्रदेशवासियों की कठिनाईयों को देखते हुए 88 लाख घरेलू उपभोक्ताओं का 6400 करोड़ रुपये का बिजली बिल माफ करने का फैसला लिया गया। अब उपभोक्ताओं से उस बिजली बिल की वसूली नहीं होगी।

माखननगर

मुख्यमंत्री चौहान 4 अप्रैल को राष्ट्र कवि पं. माखनलाल चतुर्वेदी की जयंती पर माखन नगर में गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। माखन नगर के नागरिक बाबई का नाम माखननगर किए जाने पर आभार व्यक्त करेंगे। नगर में कार्यालयों, बाजारों, बैंक, पोस्ट ऑफिस और अन्य सार्वजनिक स्थानों में व्यापक जन-सहयोग से माखननगर की नाम पट्टिकाएँ लगाई गई हैं। गौरव दिवस पर स्थानीय नागरिक सामाजिक संस्थाओं के साथ नगर विकास के प्रयासों में सहयोग करने का संकल्प भी लेंगे। माखननगर में प्रत्येक परिवार ने एक वृक्ष लगाने, जल-संरक्षण के लिए कार्य करने, नगर के आँगनबाड़ी केंद्रों और विद्यालयों को जन-सहयोग से उत्कृष्ट बनाने और बेटियों के जन्म पर उत्सव और स्वच्छता के संकल्प के लिए पहल की है। गौरव दिवस के लिए माखननगर में दो और तीन अप्रैल को पीले चावल देकर नागरिकों को आमंत्रित किया जाएगा। माखननगर में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button