Weather News : प्रदेश में मानसून का जोर कमजोर, खरीफ की फसलों पर पढ़ रहा विपरीत असर, अगले 3-4 दिनों तक नहीं होगी बारिश…

Weather News : प्रदेश में बारिश के लिहाज से ठीक रहा। पूर्वी के साथ पश्चिमी हिस्से में भी बादल जमकर बरसे। नरसिंहपुर, सिवनी, जबलपुर समेत पूर्वी हिस्से के ज्यादातर

Latest Weather News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश अभी दो दिनों से थम सी गई है। मौसम विभाग के अनुसार ऐसा ही मौसम पूरे सप्ताह बना रहेगा। वैसे अगस्त माह के पहले सप्ताह प्रदेश में बारिश के लिहाज से ठीक रहा। पूर्वी के साथ पश्चिमी हिस्से में भी बादल जमकर बरसे। नरसिंहपुर, सिवनी, जबलपुर समेत पूर्वी हिस्से के ज्यादातर जिलों में 3-4 दिन से कहीं अति भारी तो कहीं भारी बारिश हुई। लेकिन अभी कुछ दो दिनों से बारिश में ब्रेक लग गई है।

वहीं मौसम विभाग के अनुसार अभी 3-4 दिन बारिश होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। इससे खरीफ की फसलों पर असर पढ़ रहा है। पिछले 5 साल में अगस्त में सबसे कम बारिश हुई है। वहीं मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी तीन चार दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने की संभावना है। हालांकि वातावरण में नमी बरकरार रहने के कारण कहीं-कहीं हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं। इसी क्रम में पिछले 24 घंटों के दौरान शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक खरगोन में 32.5, उज्जैन में 4.6, रतलाम में तीन, धार में 2.1 मिलीमीटर बारिश हुई।

विभिन्न इलाकों में ये वेदर सिस्टम सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं उससे लगे बिहार पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। मानसून द्रोणिका वर्तमान में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश पर बने चक्रवात से बिहार होते हुए मणिपुर तक जा रही है। पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। गुजरात के आसपास भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। इसके अतिरिक्त बंगाल की खाड़ी में आंध्रा के तट पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

Related Articles

Back to top button