ट्रॉपमेट-2022 की मेजबानी में आवश्यक सहयोग करेंगे : मंत्री पटेल

भोपाल

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया है कि ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी (ट्रॉपमेट) 2022 की मेजबानी का अवसर मध्यप्रदेश को मिला है। हम इसमें आवश्यक सहयोग कर पूरी सहभागिता करेंगे। गुरूवार को इण्डियन मेट्रोलॉजिकल सोसायटी भोपाल (आईएमएसबी) के प्रतिनिधि-मण्डल ने कृषि मंत्री से भेंट कर आयोजन संबंधी चर्चा की।

कृषि मंत्री पटेल ने बताया है कि ट्रॉपमेट-2022 में मध्यप्रदेश के कृषि एवं पर्यावरण मौसम की भविष्यवाणी तथा आने वाली मौसमी घटनाओं और चुनौतियों पर विशेष चर्चा होगी। इससे किसानों और जनता को निश्चित रूप से लाभ होगा। चर्चा और शोध के परिणामों से कृषि के क्षेत्र में अधिकाधिक लाभ होने की उम्मीद है।

मौसम विज्ञान विभाग भोपाल के प्रमुख डॉ. आर. बाला सुब्रमणियन ने बताया कि मध्यप्रदेश में मौसम विज्ञान विभाग, आयसर (IISER) और आईएमएसबी द्वारा भोपाल में आगामी 29 नवम्बर से 2 दिसम्बर तक ट्रॉपमेट-2022 होगा। उन्होंने बताया है कि इसमें देश के 400 से अधिक मौसम वैज्ञानिक, कृषि मौसम वैज्ञानिक, पर्यावरणविद और शोधार्थी शामिल होंगे।

प्रतिनिधि-मण्डल में डॉ. बाला सुब्रमणियन के साथ आयसर के प्रो. पंकज कुमार और मौसम विशेषज्ञ डॉ. जी.डी. मिश्रा शामिल थे। पूर्व मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया भी मौजूद थे।

 

Related Articles

Back to top button