राज्य सरकार की जनहित की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए अधिकारी अलर्ट मोड पर कार्य करें : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार की विकास की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सभी विभाग अलर्ट मोड पर कार्य कर आमजन के कल्याण के लिए संयुक्त रूप से कार्य करें।
मंत्री श्री जूली की अध्यक्षता में शनिवार को उमरैण पंचायत समिति सभागार में विकास के कार्यों की समीक्षा के संबंध में उपखण्ड अलवर एवं उपखण्ड मालाखेड़ा के अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रखी है। सभी अधिकारी इन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने की दिशा में कार्य करे।

विशेष कैंसर बस बचाएगी जीवन
मंत्री श्री जूली ने कहा कि वर्तमान जीवन शैली के चलते आमजन अधिकांश बीमारियों से ग्रस्ति हो रहे हैं। जानलेवा कैंसर बीमारी से ग्रस्त रोगियों का आंकडा लगातार बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि अलवर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की जनता के लिए विशेष कैंसर बस शीघ्र खरीदी जाएगी। यह बस गांव-गांव जाकर कैंसर के रोगियों को चिन्हित करेगी ताकि समय से पूर्व उनका ईलाज किया जा सके तथा उनका अमूल्य जीवन बचाया जा सके।  
 
मनरेगा बनेगा जीवन का आधार
उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के लिए वरदान बनी महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा के माध्यम से ग्रामीणों को रोजगार दिलाने के लिए जनप्रतिनिधि व अधिकारी मिलकर सामन्जस्य स्थापित कर कार्य करे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ग्रामीणों को ओर अधिक रोजगार दिलाने के लिए मनरेगा में 100 दिन से बढ़ाकर 125 दिन कर दिए है। पुराने ग्रेवल को मनरेगा योजना के माध्यम से बनवाऎ।

जिले में शीघ्र बनेगी आधुनिक जेल
मंत्री श्री टीकाराम जूली ने बैठक में उपस्थित जेलर को निर्देश देते हुए कहा कि अलवर जिले में प्रस्तावित आधुनिक जेल के लिए शीघ्र ही भूमि चिन्हित कर निर्माण कार्य शुरू कराया जाए। उन्होंने कहा कि अलवर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के गांव डडीकर, हाजीपुर तथा नौरंगाबाद में जेल के लिए भूमि प्रस्तावित है।

मकानों के पट्टों का कार्य प्राथमिकता से करें
मंत्री श्री जूली ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार के जनअभियान के तहत चल रहे प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान को ओर अधिक तीव्र गति से क्रियान्वित करें।

लवकुश व गुरूनानक वाटिका को दे मूर्त रूप

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक व ऎतिहासिक दृष्टि से अलवर की देश ही नहीं बल्कि विदेशों में अपनी एक अलग पहचान है। यहां अलवर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में लवकुश वाटिका तथा गुरूनानक वाटिका निश्चित ही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित होगी तथा यहां आने वाले श्रद्धालु भी लाभान्वित होंगे।

मंत्री श्री जूली ने भगवान बजरंग बली की विधिवत पूजा अर्चना कर देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने मोती डूंगरी स्थित हनुमान मंदिर पर पहुंचकर भगवान बजरंग बली की विधिवत पूजा अर्चना कर देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

खिलाडियों को प्रोत्साहित किया जाए तो वे हर क्षेत्र  में अपना परचम लहरा सकते है

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने राजस्थान तीरंदाजी संघ एवं अलवर जिला तीरंदाजी संघ के संयुक्त तत्वावधान में नीमराणा के रैफल्स विश्वविद्यालय में आयोजित 39वीं सब जूनियर राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता के इंडियन राउन्ड के समापन कार्यक्रम में भाग लिया।

मंत्री श्री जूली ने कहा कि राज्य सरकार खेल और खिलाडियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में निरन्तर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जिले के खिलाडी भारत ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि खिलाडियों को प्रोत्साहित किया जाए तो वे हर क्षेत्र  में अपना परचम लहरा सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button