हज के लिए 22 अप्रैल तक किए जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

जयपुर। राजस्थान स्टेट हज कमेटी के चेयरमैन श्री अमीन कागजी ने बताया कि हज यात्रा के लिए इच्छुक व्यक्ति 22 अप्रैल तक निर्धारित शर्तों के अनुसार नये आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय हज कमेटी द्वारा जारी नई गाइडलाइन के अनुसार 30 अप्रैल 2022 को आयु 65 वर्ष से अधिक होने पर हज यात्रा के लिए अपात्र हांेगे। उन्होंने कहा कि जिन महिला हज यात्रियों के महरम उम्र सीमा के कारण अपात्र हो रहे हैं वे 65 वर्ष से कम आयु के महरम के लिए दोबारा आवेदन कर सकती हैं।
 
श्री कागजी ने सोमवार को यहां सचिवालय स्थित अपने कक्ष में हज यात्रा के संबंध में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष हज यात्रा होगी और प्रदेश के लोग भी हज पर जा सकंेगे, कमेटी इससे संबंधित सभी तैयारियां कर रही है। उन्होंने बताया कि हज यात्रा 2022 के लिए अब तक करीब 2883 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। लेकिन नई गाइडलाइन के अनुसार फिलहाल 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के आवेदकों को यात्रा पर नहीं भेजा जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि नए दिशा-निर्देशों के अनुसार हज उन लोगों के खुला है जो 65 वर्ष से कम उम्र के हैं और सऊदी अरब सरकार द्वारा अनुमोदित कोविड़-19 टीका लगवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हज के दौरान रवानगी से 72 घंटे के भीतर किए गये कोविड-19 आरटी-पीसीआर की टेस्ट रिपोर्ट भी प्रस्तुत करनी होगी। साथ ही, सऊदी हज और उमराह मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के संबंध में समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों की भी पालना करना आवश्यक होगा।

Related Articles

Back to top button