विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर लिया स्वस्थ और निरोगी रहने का संकल्प

 

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को जवाहर सर्किल पर आमजन को स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के संकल्प के साथ विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य से ही मजबूत राष्ट्र का निर्माण किया जा सकता है। राज्य सरकार प्रदेशवासियों को निरोगी बनाए रखने की मंशा से चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार कर रही है। उन्होंने कहा कि बेहतर जीवन शैली के साथ ही स्वस्थ शरीर पाया जा सकता है।

डॉ सोनी ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के जरिए आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल से प्रदेश में मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना का आगाज किया है, जिसमें आईपीडी और ओपीडी के दौरान मरीजों का कैशलेस इलाज किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान योगा इंस्ट्रक्टर ने बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों से योगा और जुंबा करवाया गया और फिटनेस के मंत्र साझा किए। इस दौरान वैक्सीनेशन कैंप, हाइपरटेंशन और डायबिटीज जैसी बीमारियों की जांच, बीएमआई स्क्रीनिंग, सेल्फी कॉर्नर, एनीमिया स्क्रीनिंग, निशुल्क नेत्र जांच व अन्य प्रकार की सादा जांच की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य दिवस की इस बार की थीम 'अवर प्लेनेट अवर अर्थ' रखी है।

इस अवसर पर सीफू निदेशक डॉ आरपी डोरिया, स्टेट नोडल ऑफिसर एनयूएचएम डॉ रोमेल सिंह, सीएमएचओ प्रथम डॉ नरोत्तम शर्मा, यूनिसेफ से डॉ विश्वकर्मा, डॉ ऋषि व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button