सुपरटेक के ट्विन टावर ढहाने की तैयारी पूरी, आज होगा ब्लास्ट टेस्ट, करीब 3 घंटे बंद रहेंगी आसपास की सड़कें

नोएडा
सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट परिसर में बने अवैध ट्विन टावर में रविवार दोपहर ढाई बजे धमाके का टेस्ट किया जाएगा। इसके लिए ट्विन टावर के सामने वाली सड़क को बंद कर दिया गया है। यह ट्रायल एक ही टावर में बेसमेंट व 14वें फ्लोर पर होगा। इस दौरान दो से तीन घंटे तक आसपास की सड़कों पर यातायात बंद रहेगा। ब्लास्ट की तैयारियां देखने के लिए शनिवार को नोएडा प्राधिकरण, यातायात पुलिस, प्रदूषण विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी पहुंचे और जायजा लिया।

सेक्टर 93ए सुपरटेक के अवैध ट्विन टावरों को ध्वस्त किया जाना है। रविवार को ब्लास्ट की प्रक्रिया एपेक्स टावर में होगी। रविवार सुबह करीब आठ बजे विस्फोटक पलवल से टावर पर पहुंच जाएगा। पांच से छह घंटे के अंदर बेसमेंट व 14वें तल पर विस्फोटक लगाने का काम पूरा होगा जाएगा। करीब पांच किलो विस्फोटक लगाया जाएगा। इसके बाद दोपहर ढाई बजे टेस्ट ब्लास्ट होगा। अधिकारियों ने बताया कि टेस्ट ब्लास्ट को देखते हुए दोपहर करीब एक बजे से टावरों के आसपास की सड़कों पर वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। खासतौर से टावरों के सामने व एटीएस विलेज सोसाइटी के सामने वाली सड़क पर वाहनों को आने से रोका जाएगा। वहीं एडिफिस कंपनी के अधिकारियों ने सोसाइटी के निवासियों के साथ बैठक की और कार्यप्रणाली को समझाया।

एक सप्ताह में आएगी ब्लास्ट की रिपोर्ट
रविवार को होने वाले टेस्ट ब्लास्ट की रिपोर्ट आने में एक सप्ताह का समय लगेगा। रिपोर्ट से ही पता चलेगा कि 22 मई को होने वाले ध्वस्तीकरण में कितना विस्फोटक लगेगा।

एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियां भी रहेंगी
धमाकों के परीक्षण के समय किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दमकल की गाड़ियां और एंबुलेंस को कुछ दूरी पर खड़ा रखा जाएगा। इमरजेंसी असेंबली पॉइंट भी बनाया गया है। इंजीनियरिंग कंपनी ने आसपास की इमारतों में धूल और मलबे के प्रसार को रोकने के लिए, एल्यूमीनियम शीट का उपयोग करके दोनों टावरों के चारों ओर चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ा दी है। वहीं एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज के लोगों के लिए एक सुरक्षा घेरा बनाया गया है, जिसे पुलिस बल द्वारा संरक्षित किया गया है। इसके लिए रविवार सुबह 9-10 बजे के आसपास पुलिसकर्मी पहुंचने शुरू हो जाएंगे।

ऐसे रहेगी व्यवस्था
प्रतिबंधित रास्ते : सेक्टर-93ए स्थित एटीएस विलेज सोसाइटी के तिराहे से गेझा फल सब्जी मंडी तिराहे तक, टावरों के सामने वाली सड़क
आवश्यकता पड़ने पर प्रतिबंधित होने वाले रास्ते : एल्डिको चौक से सेक्टर-108 की ओर जाने वाला रास्ता, श्रमिक कुंज चौक सेक्टर-93 से सेक्टर-92 चौक तक जाने वाला रास्ता, फरीदाबाद फ्लाईओवर पर दोनों ओर

यहां डायवर्जन संभव
एनएसईजेड की ओर से एल्डिको चौक से सेक्टर-108 जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अंडरपास डायवर्ट करेंगे
एनएसईजेड सेक्टर-83 से सेक्टर-92 चौक से श्रमिक कुंज की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अंडरपास भेजेंगे
श्रमिक कुंज सेक्टर-93 से सेक्टर-82 जाने वालों को श्रमिक कुंज सेक्टर-93 चौक से गेझा तिराहे अथवा ग्रेनो एक्सप्रेसवे की ओर भेजेंगे
सेक्टर-105, 108 से एल्डिको चौक से सेक्टर-83 जाने वालों को सेक्टर-105 से ग्रेनो एक्सप्रेसवे की ओर भेजेंगे

सलाह : सोसाइटी के लोग फ्लैट में रहें
धमाकों के परीक्षण के दौरान एमरॉल्ड कोर्ट सोसाइटी में रहने वाले लोगों को एक घंटे तक फ्लैट में रहने की सलाह दी है। इसके लिए एडवाइजरी जारी की गई है। आरडब्ल्यूए ने एस्टर 1, एस्टर 2, एस्टर 3 और एस्पायर 1 के निवासियों को दोपहर 2.15 से 2.45 बजे के बीच फ्लैट में रहने का निर्देश दिया है। इस समय के लिए एसी बंद करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, एस्पायर 1 के पास कारों को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक हटाया जाएगा। निवासियों से भी अनुरोध किया गया है कि वे सुबह 11 बजे के बाद गेट नंबर 2 से एस्पायर 1 तक की सड़क और रास्ते का इस्तेमाल न करें।

Related Articles

Back to top button