नेपाल के प्रधानमंत्री आज करेंगे वाराणसी का दौरा, दोबारा CM बनने के बाद योगी की भी पहली यात्रा

वाराणसी
नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा रविवार (03 अप्रैल) को उत्तर प्रदेश के वाराणसी का दौरा करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भारत में अपने तीसरे दिन के दौरे पर आज वाराणसी जाएंगे। वाराणसी में उनके स्वागत के लिए तैयारियां की गई हैं। दोबारा यूपी का सीएम बनने के बाद वाराणसी में योगी आदित्यनाथ की भी ये पहली यात्रा होगी। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ सड़कों को उनकी तस्वीरों से सजाया गया है और शहर में उनके स्वागत के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। योगी आदित्यनाथ के लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे से देउबा की अगवानी करने की उम्मीद है। वह अपनी वाराणसी यात्रा के दौरान देउबा के साथ जाएंगे।
 

शनिवार (02 अप्रैल) को भारत और नेपाल ने कई पहल शुरू की और साथ ही कई डोमेन में चार महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम देउबा ने नेपाल के अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) का 105वां सदस्य बनने, रेलवे में तकनीकी सहयोग, पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच पेट्रोलियम क्षेत्र में तकनीकी विशेषज्ञता साझा करने के समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

उन्होंने भारत के जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच पहली यात्री ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया। भारत द्वारा नेपाल को सोलू कॉरिडोर ट्रांसमिशन परियोजना को सौंपने और सरकार के तहत नेपाल में 10 जिलों में 132 स्वास्थ्य सुविधाओं के निर्माण की प्रगति को भी देखा गया है। दोनों देशों ने नेपाल में भारतीय रुपे कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की, जिसमें रुपे कार्ड का घरेलू संस्करण (जारी किए गए सभी रुपे कार्डों का लगभग 83 प्रतिशत) नेपाल में लगभग 1400 प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों पर काम करेगा।

Related Articles

Back to top button