जन सुनवाई कार्यक्रमः भरतपुर- प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को मौके पर ही समस्याओं के निस्तारण के दिए निर्देश

जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री तथा भरतपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रमेश चंद मीना ने सोमवार को भरतपुर जिले की पंचायत समिति कामां में जन सुनवाई के दौरान अधिकारियों को आमजन की समस्याओं का निश्चित समयावधि में निस्तारण करने के निर्देश दिए।

श्री मीना ने जनसुनवाई के दौरान आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण करने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए पेयजल की समस्या के प्रकरण में चंबल परियोजना के अधिकारी को एक माह में पानी की समस्या के निस्तारण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने परिवादी को अपना मोबाइल नम्बर देकर पानी की समस्या से निजात नहीं मिलने की स्थिति में उन्हें अवगत कराने को कहा। उन्होंने नगरपालिका द्वारा कराए जा रहे इंटरलॉकिंग के कार्य की शिकायत पर सम्बंधित अधिकारी को कार्य की गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश भी दिए। इसी तरह श्री मीना ने नाला सफाई एवं कचरा नहीं हटाने की शिकायत पर नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी को नाला सफाई कराने एवं कचरा उठवाने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने पीएम आवास योजना में पात्र लाभार्थी की किस्त दूसरे खाते में जमा हो जाने के प्रकरण में संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि वे मामले की जांच कर खाते से रिकवरी कर पात्र लाभार्थी को योजना की किश्त जल्द ही खाते में भिजवाएं। उन्होंने सड़क पर हो रहे अवैध अतिक्रमण की शिकायत पर नगरपालिका के अधिकारी को अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। ग्रामीण विकास मंत्री ने शुभ शक्ति योजना में राशि स्वीकृत होने के पश्चात भी लाभ नहीं मिलने पर संभागीय श्रम आयुक्त को मौके पर ही राशि लाभार्थी को भिजवाने के निर्देश दिए।

श्री मीना ने पम्प चालक के 2 वर्षों से बकाया भुगतान के संबंध में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भुगतान कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बिजली के तारों के ढीले होने की शिकायत पर बिजली विभाग के एईएन को बिजली के तारों को ऊंचा करने के निर्देश दिए। साथ ही श्री मीना ने परिवादियों से कहा कि जनसुनवाई के दौरान प्राप्त प्रकरणों को रजिस्टर में संधारित किया जा रहा है और प्रकरणों के निस्तारण की मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जायेगी।

जनसुनवाई के दौरान नरेगा, कैनाल, प्रधानमंत्री आवास योजना, बिजली, पानी, सड़क, खाद्य सुरक्षा योजना, अतिक्रमण, चिकित्सा सहित अन्य प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण होने पर सभी परिवादियों ने प्रभारी मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित दिया।

इस दौरान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्रीमती जाहिदा खान, जिला कलक्टर श्री आलोक रंजन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुशील कुमार, पूर्व प्रधान श्री जलीश खान, उपखण्ड अधिकारी कामां श्री दिनेश शर्मा, उपखण्ड अधिकारी पहाडी श्री संजय गोयल सहित अन्य जिला स्तरीय एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button