राजस्थान: सवाईमाधोपुर में स्थित रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में 16 महीने के शावक का शव मिला

जयपुर
राजस्थान के सवाईमाधोपुर में स्थित रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में एक मादा शावक का शव मिला है। मंगलवार शाम को जंगल में गश्त कर रहे वनकर्मियों को खंडार रेंज में मादा शावक का शव मिला । सूचना पर चिकित्सकों की टीम और वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। शावक की पहचान बाघिन टी-69 की फीमेल शावक के रूप में हुई। पोस्टमार्ट मे बाद शावक का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

जिला वन अधिकारी महेन्द्र शर्मा ने बताया कि मंगलवार शाम को जंगल में गश्त कर रहे वनकर्मियों को खंडार रेंज में मादा शावक का शव मिला। शावक की उम्र करीब 16 महीने थी। उसकी मौत किसी बड़ी उम्र के बाघ से मुठभेड़ के कारण होने की बात सामने आई है। वन अधिकारियों के अनुसार जिस जगह शाव का शव मिला है वह इलाका बाघ टी-74 और टी-38 का है। ऐसे में इन दोनों में से किसी एक बाघ से ही शावक की मुठभेड़ हुई होगी। शव के पास एक वन्यजीव का शव भी मिला है। यह माना जा रहा है कि किसी बड़ी उम्र के बाघ ने उसका शिकार किया होगा । शावक भी शव को खाने पहुंचा होगा और उस दौरान दोनों के बीच मुठभेड़ हुई है।

मालूम हो कि पिछले साल रणथंभौर नेशनल पार्क के फलोदी रैंज के वन क्षेत्र में एक पैंथर के शावक का शव मिला था। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे वनाधिकारियों ने पैंथर शावक के शव को कब्जे में कर राजबाग नाका पहुंचाया था । मेडिकल बोर्ड ने पैंथर के शव को पोस्टमार्टम करने के बाद वनाधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में पैंथर के शव का दाह संस्कार कर दिया गया था । पैंथर के शावक की गर्दन के नीचे केनाइन मार्क मिले थे । वेट्रल एब्डॉमिनल रिजिन में बड़ा घाव और एन्टीमोरटम हिमोरेज भी था।शावक की उम्र लगभग नौ माह थी। पोस्टमार्टम के बाद पैंथर के शावक के शव का दाह संस्कार कर दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button