कल से होगी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, जानें बेहद जरूरी नियम

नई दिल्ली
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कल 13 मई  से राज्य के 470 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। इस भर्ती परीक्षा में करीब 18.83 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे यानी हर पद के लिए 410 अभ्यर्थी दावेदार हैं। एग्जाम रोजाना दो-दो शिफ्टों में होगा। भर्ती परीक्षा से पहले राजस्थान पुलिस ने एग्जाम को लेकर कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं। राजस्थान पुलिस ने कहा है कि अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र पर आधा घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य है।

ध्यान रखें ये दिशानिर्देश
1- अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर आधा घंटा पहले पहुंचें।
2- एडमिट कार्ड के साथ-साथ अपने साथ ऑरिजनल फोटोयुक्त पहचान पत्र भी लाएं।
3- लिखित परीक्षा के लिए पारदर्शी बॉलप्वॉइंट पेन लेकर जाएं।
4- एग्जाम केंद्र जाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके बाएं हाथ के अंगूठे पर मेहंदी, स्याही या अन्य कोई निशान न लगा हो।
5. किसी भी धातु का सामान लाना या पहनकर आना मना है।
6. परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ जैसा कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है।

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पहली बार नकल और अन्य गड़बड़ियों को रोकने के लिए बायोमेट्रिक जांच से प्र‌वेश मिल सकेगा। अगर किसी अभ्यर्थी के हाथ में मेहंदी, पेंट या फिर स्याही लगी होगी तो बायोमेट्रिक्स पहचान नहीं हो पाएगी। नकल व फर्जी अभ्यर्थियों की एंट्री रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने केंद्रों पर जैमर लगाने और बायोमेट्रिक सत्यापन की तैयारी की है। अभ्यर्थियों को हाथ में कोई जूलरी या धागे के साथ एंट्री नहीं दी जाएगी।  

रोडवेज में फ्री सफर
उम्मीदवारों को परीक्षा में यात्रा करने के लिए किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए रोडवेज ने भी परीक्षा से एक दिन पहले और एक दिन बाद तक फ्री सफर देने की घोषणा की है। परीक्षा से एक दिन पहले, परीक्षा के अगले दिन तक रोडवेज बसों में परीक्षार्थी प्रवेशपत्र और फोटो आईडी दिखाकर निशुल्क आ-जा सकेंगे। अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र पर नवीनतम रंगीन फोटा निर्धारित स्थान पर चस्पा कर लाना होगा। सभी 470 केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे ताकि इंटरनेट की मदद से किसी तरह का फर्जीवाड़ा न हो। सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।

लिखित परीक्षा मे 150 अंकों का पेपर होगा जिसमें 150 प्रश्न होंगे। 2 घंटे का समय दिया जाएगा। हर सवाल 1 अंका का होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा। विवेचना, रीजनिंग, कंप्यूटर से 60 अंक के 60 प्रश्न होंगे । सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान,सामाजिक विज्ञान व करंट अफेयर पर 35 नंबर के 35 प्रश्न होंगे। महिलाओं व बच्चों के प्रति अपराध व उससे संबंधित कानूनी प्रावधानों पर 10 नंबर के 10 सवाल होंगे। राजस्था के इतिहास, संस्कृति, भूगोल, कला व आर्थिक स्थिति पर 45 नंबर के 45 मार्क्स होंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button