रामनवमी: श्रीकृष्ण जन्मस्थान के पास बन रहा है श्रीराम का मंदिर, 2024 तक होगा पूर्ण

आगरा
भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में जल्द ही मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का मंदिर बनने जा रहा है। यह श्रीकृष्ण जन्मस्थान के निकट महाविद्या स्थित रामलीला मैदान में तैयार होगा। 5500 वर्ग मीटर में बन रहे मंदिर और परिसर भवन के निर्माण में करीब 14 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह राम मंदिर 2024 में बनकर तैयार हो जाएगा।

मंदिर के साथ विशाल भवन भी बन रहा
श्रीकृष्ण जन्मस्थान के पास ही महाविद्या स्थित रामलीला मैदान है। यहां मथुरा की प्रमुख रामलीला के आयोजन होते हैं। खासकर रावण दहन लीला का आयोजन इसी मैदान पर होता है। अब रामलीला सभा इस स्थल पर भगवान श्रीराम का मंदिर निर्माण करा रही है। यह मंदिर 5500 वर्ग मीटर में बनेगा। जहां मंदिर के साथ एक विशालकाय भवन भी बनाया जा रहा है।

इसके अलावा तीन छोटे हॉल, तीन भागवत कथा भवन, 69 कक्ष यात्रियों के ठहरने के लिए, दो अन्नपूर्णागृह, पांच सूट रूम भी प्रस्तावित हैं। श्रीराम मंदिर निर्माण में शैलेंद्र अग्रवाल, प्रमोद गुप्ता, कृष्ण मुरारी नेता, बांकेलाल और मूलचंद्र गर्ग आदि मंदिर निर्माण की व्यवस्थाओं में लगे हुए हैं।

मंदिर परिसर में भवन होगा खास
राम मंदिर निर्माण के आर्किटेक्ट आलोक कुमार ने बताया कि 51 फीट चौड़ा, 101 फीट लंबा और 11 फीट ऊंचा है। इस भवन के बीच कोई पिलर नहीं होगा। साथ ही आवाज भी नहीं गूंजेगी। श्रीराम कथा समेत अन्य धार्मिक कार्यक्रम इसी भवन में हुआ करेंगे।

2017 में रखी गई थी आधारशिला
श्रीराम लीला सभा मथुरा के अध्यक्ष जयंती प्रसाद अग्रवाल ने कहा कि महाविद्या स्थित श्रीराम लीला मैदान में 2017 में मंदिर की आधारशिला रखी गई थी लेकिन नवंबर 2021 में निर्माण की शुरूआत हो सकी है। यह निर्माण कार्य ढाई वर्ष में पूरा होना है। संभावना है कि 2024 के अंत तक इस स्थल पर भगवान का भव्य भवन तैयार हो जाएगा। इस संपूर्ण भवन पर 14 करोड़ की लागत आ रही है। कोशिश की जा रही है कि मंदिर का स्वरूप अयोध्या मंदिर से मिलता जुलता रहे।

 

Related Articles

Back to top button