फिर पसीने-पसीने दिल्ली,पारा पहुंचा 43, हफ्ते भर नहीं होगी बारिश, लू के थपेड़ों से होना होगा दो-चार

नई दिल्ली
देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से गर्मी का तांडव जारी है। पिछले हफ्ते आए आंधी-पानी से लोगों को गर्मी से फौरी राहत मिली थी लेकिन शनिवार से गर्मी ने जो रौद्र रूप धारण किया है उसने आम जनता को परेशान कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में मौसम का ये हाल इस पूरे हफ्ते ऐसे ही रहने वाला है। सोमवार को भी दिल्ली में औसत अधिकतम तापमान 43.5 रहा जो कि सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। दिल्ली में बारिश होने के आसार नहीं मौसम विभाग ने आज से लेकर अगले चार दिनों के लिए दिल्ली में हीटवेव का Orange Alert जारी किया हुआ है और कहा है कि इन चार दिनों में दिल्ली का तापमान 44°-47° के आस-पास जा सकता है और यही नहीं इस पूरे हफ्ते दिल्ली में बारिश होने के आसार नहीं हैं।

आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहने का आसार वैसे आज के बारे में मौसम विभाग ने कहा है कि आज लोगों को चुभने वाली गर्मी झेलनी पड़ेगी और आज अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक रह सकता है और लोगों को 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाओं का सामना करना पड़ेगा। भीषण लू चलने का अनुमान केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि आज से हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश, राजस्थान में भी भीषण लू चलने का अनुमान है और इसी कारण यहां पर हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। मानसून के 25-30 जून तक दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचने के आसार हैं।

 भारी बारिश की आशंका वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत में मानसून सक्रिय है, मौसम विभाग ने आज असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है। यूपी, राजस्थान और गुजरात में जमकर आग के शोले बरसेंगे तो वहीं मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान केरल, लक्षद्वीप, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना जताई है और कहा है कि दिल्ली और एनसीआर में लू के थपेड़े लोगों को तंग करेंगे और यूपी, राजस्थान और गुजरात में जमकर आग के शोले बरसेंगे।
 

Related Articles

Back to top button